Homeख़ास खबरेंमनीष सिसोदिया ने लंदन में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी की फैकल्टी से की बातचीत,...

मनीष सिसोदिया ने लंदन में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी की फैकल्टी से की बातचीत, प्रशिक्षण सहयोग पर चर्चा

मंगलवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने लंदन में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी की फैकल्टी से मुलाकात कर यूनिवर्सिटी के साथ चल रही दिल्ली सरकार की मौजूदा साझेदारी और इसे अगले स्तर पर ले जाने को लेकर चर्चा की.

डीएनपी डेस्क. दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए दिल्ली सरकार लगातार प्रयासरत है. बीते सात साल में अरविंद केजरीवाल की नेतृत्व वाली सरकार ने दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था में व्यापक सुधार किया है. इसी दिशा में मंगलवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने लंदन में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी की फैकल्टी से मुलाकात कर यूनिवर्सिटी के साथ चल रही दिल्ली सरकार की मौजूदा साझेदारी और इसे अगले स्तर पर ले जाने को लेकर चर्चा की. गौरतलब है कि इंस्पायरिंग लीडरशिप इंप्रूविंग परफॉर्मेंस नामक इस 10 दिवसीय प्रोग्राम को कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के जज बिजनेस स्कूल द्वारा आयोजित किया जाता है. जहां दिल्ली सरकार के स्कूलों के स्कूल प्रमुखों को प्रभावी नेतृत्व, टाइम मैनेजमेंट, करिकुलम इनोवशन जैसे विषयों में प्रशिक्षित किया जाता है. सिसोदिया ने स्कूल लीडरशिप, करिकुलम डेवलपमेंट आदि के क्षेत्रों में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय और दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय के बीच जॉइंट सर्टिफिकेशन कोर्स तैयार करने के विचार पर भी चर्चा की. इस बात की विस्तृत जानकारी मनीष सिसोदिया ने खुद ट्वीट कर साक्षा की है.

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर लिखा, ”कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में आज एक व्यस्त दिन. मिलकर खुशी हुई @कैम्ब्रिज_यूनी जज बिजनेस स्कूल में फैकल्टी सू ब्रिंडली और उनकी सहयोगी लौरा ने सहयोग के नए रास्ते तलाशते हुए दिल्ली सरकार स्कूल लीडरशिप डेवलपमेंट के लिए हमारी साझेदारी को मजबूत किया.”

यह भी पढ़ें: Vijay Singla Arrested: भगवंत मान द्वारा मंत्री विजय सिंगला की बर्खास्तगी पर केजरीवाल ने कहा- ‘गर्दन कट जाएगी लेकिन भ्रष्टाचार नहीं करेंगे बर्दाश्त’

एक अन्य ट्वीट में मनीष सिसोदिया ने लिखा, “ब्रिटेन के शीर्ष 10 स्कूलों में से एक, चेस्टर्टन कम्युनिटी कॉलेज का दौरा किया और प्रिंसिपल डोना हबर्ड से मुलाकात की. प्रतिभा और शिक्षा के प्रति जुनून का कैसा मेल! अगले महीने, हमारे स्कूल के 30 प्रधानाचार्य इस स्कूल का दौरा करेंगे और स्कूल नेतृत्व के और मंत्र सीखेंगे. “

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने जून 2016 से अब तक अपने स्कूलों के 350 स्कूल प्रमुख, अधिकारियों व शिक्षकों को लीडरशिप ट्रेनिंग के लिए कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी भेजा है. मनीष सिसोदिया के द्वारा साक्षा की गई जानकारी के अनुसार, ऐसे 12 बैचों को ट्रेनिंग के लिए कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में भेजा गया है. इसके अलावा बात की जाए तो दिल्ली सरकार ने अपने स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था में व्यापक परिवर्तन के लिए शैक्षणिक वर्ष 2022-2023 में 150 स्कूल प्रमुखों के प्रशिक्षण के लिए एक और समझौता किया गया है. बताया गया है कि स्कूल प्रमुखों का अगला बैच 19 से 28 जून 2022 तक कैम्ब्रिज का दौरा करने वाला है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -