Homeपॉलिटिक्सCongress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में आये कई दिग्गज,...

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में आये कई दिग्गज, जल्द होगा बड़ा ऐलान!

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए अब दावेदारों की संख्या बढ़ने लगी है। इस पद के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, दिग्विजय सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी के चुनाव लड़ने की संभावना है। कुल मिलाकर कहा जाए तो इसका मतलब है कि 22 साल बाद देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस का प्रमुख चुनाव के जरिए चुना जाएगा। इस सबके बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी का बड़ा बयान सामने आया है। राहुल गांधी ने कहा है कि वो 'एक व्यक्ति, एक पद' सिद्धांत के पक्ष में है।

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होने से पहले तस्वीर अब साफ हो चुकी है। कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए अब दावेदारों की संख्या बढ़ने लगी है। इस पद के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, दिग्विजय सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी के चुनाव लड़ने की संभावना है। कुल मिलाकर कहा जाए तो इसका मतलब है कि 22 साल बाद देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस का प्रमुख चुनाव के जरिए चुना जाएगा। इस सबके बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी का बड़ा बयान सामने आया है। राहुल गांधी ने कहा है कि वो ‘एक व्यक्ति, एक पद’ सिद्धांत के पक्ष में है। बता दें कि केरल से गुजर रही भारत जोड़ो यात्रा के पंद्रहवें दिन प्रेस वार्ता में राहुल गांधी ने पत्रकारों द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि जो उदयपुर में तय किया वो कांग्रेस का वादा है, उम्मीद है कि वादा निभाया जाएगा।

आपको बता दें कि राहुल गांधी के इस बयान का राजनीतिक मतलब निकाला जा रहा है। राजनीतिक जानकारों की मानें तो राहुल गांधी के द्वारा दिया गया बयान ये साफ संदेश है कि पार्टी का अगला प्रमुख कौन होगा। दरअसल हाल ही में कांग्रेस नेता ने दिल्ली में कहा था कि कांग्रेस अध्यक्ष के साथ कोई शख्स मुख्यमंत्री या मंत्री रह सकता है। इसके बाद से ही सबकी नजरें अशोक गहलोत पर है। क्योंकि अशोक गहलोत कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राजस्थान के मुख्यमंत्री भी हैं। इसके अलावा बात की जाए तो अशोक गहलोत के पास वर्षों का राजनीतिक अनुभव है, जो उन्हें इस पद के लिए प्रमुख दावेदार बनाता है। इसलिए कहा जा रहा है कि अशोक गहलोत के अगला कांग्रेस अध्यक्ष बनने की पूरी संभावना है, अब ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि क्या वो मुख्यमंत्री का पद छोड़ेंगे?

यही भी पढ़ें: Rajasthan News: भारत जोड़ो यात्रा में Rahul Gandhi संग दिखेंगे CM Gehlot, कांग्रेस अध्यक्ष बनने के लिए करेंगे आग्रह

राजस्थान के मुख्यमंत्री की कुर्सी से अभी दूर हैं सचिन पायलट

दूसरी ओर कांग्रेस नेता सचिन पायलट की नजर राजस्थान में मुख्यमंत्री की कुर्सी पर है। वहीं सूत्रों की मानें तो सचिन पायलट के नाम पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तैयार नहीं है। जानकारी के मुताबिक बुधवार को केरल में सचिन पायलट की राहुल गांधी से मुलाकात हुई। हालांकि इस मुलाकात के बाद दोनों ही नेताओं की ओर से इस बाबत मीडिया में कोई बयान नहीं दिया गया है। वहीं बात की जाए तो ये पूरा घटनाक्रम रोचक हो गया है। रोचक इसलिए हो गया है क्योंकि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत दिल्ली पहुंचे और यहां उन्होंने कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की। बताया जा रहा है कि अशोक गहलोत दिल्ली से सीधा केरल पहुंचे हैं और यहां उनकी मुलाकात कांग्रेस नेता राहुल गांधी से होगी। बहरहाल देखने वाली बात यह होगी कि कांग्रेस का अगला प्रमुख कौन बनता है।

यही भी पढ़ें: Electric Vehicle Sale: इलेक्ट्रिक व्हीकल अब चला सकेंगे मिलो दूर, जानें वजह

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -