Home ख़ास खबरें MCD Mayor Election: दिल्ली मेयर के चुनावों का रास्ता हुआ साफ, एलजी...

MCD Mayor Election: दिल्ली मेयर के चुनावों का रास्ता हुआ साफ, एलजी ने किया नई तारीख का एलान

0

MCD Mayor Election: दिल्ली नगर निगम में मेयर चुनाव की नई तारीख तय कर दी गई है। बता दें कि, एमसीडी के मेयर, डिप्टी मेयर और 6 स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों का चुनाव 6 फरवरी को होगा। 6 फरवरी से पहले दिल्ली में एमसीडी के मेयर चुनाव 6 जनवरी से होने वाले थे लेकिन उस दिन आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के पार्षदों के बीच सदन में जबरदस्त झड़प हो गई थी जिसके बाद सदन को स्थगित कर दिया गया था और मेयर के चुनाव नहीं हो पाए थे। इसी कड़ी में दिल्ली कि अरविंद केजरीवाल सरकार ने एलजी वीके सक्सेना को मेयर चुनाव की नई तारीखों का प्रस्ताव भेजा था। प्रस्ताव भेजने के बाद दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने मेयर चुनाव की नई तारीख को मंजूरी दे दी है।

चुनाव की नई तारीख को किया तय

बता दें कि, राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने एलजी वीके सक्सेना को पत्र लिखकर 3,4 या 6 फरवरी को मेयर चुनाव के लिए एमसीडी बैठक कराने का प्रस्ताव भेजा था। हालांकि, एसमीडी ने दिल्ली सरकार को 10 फरवरी को चुनाव करवाने का प्रस्ताव भेजा था। इसी कड़ी में दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना में 6 फरवरी को चुनाव की तारीख तय कर दी है।

Also Read: Uttarakhand: गैंगस्टरों पर CM धामी कसेंगे शिकंजा, जल्द छीनी जाएंगी 38 करोड़ की संपत्तियां

AAP और BJP के पार्षदों के बीच जबरदस्त झड़प

6 फरवरी से पहले मेयर चुनाव 6 जनवरी को होने वाला था यानी कि ठीक 1 महीने पहले इस दौरान भाजपा और आप पार्षदों के बीच सदन में जबरदस्त झड़प हुई थी। इसी दौरान भाजपा ने आरोप लगाया कि, आप के नेता शराब पीकर भाजपा की महिला नेताओं के साथ मारपीट किए। 6 जनवरी के बाद 24 जनवरी को फिर से एक बैठक हुई थी जिसमें फिर एक बार हंगामे के कारण चुनाव नहीं हो पाए। मेयर चुनाव में 250 पार्षद के अलावा दिल्ली के 14 विधायक और 10 सांसद वोट करेंगे।

एमसीडी चुनावों में AAP की जीत

4 दिसंबर को दिल्ली के एमसीडी इलेक्शन हुए थे जिसमें आम आदमी पार्टी को 134 सीटें मिली थी। वहीं भाजपा को 104 और कांग्रेस को सिर्फ 9 सीटें मिली थी। बता दें कि पिछले 15 सालों से एमसीडी की कुर्सी पर भाजपा कब्जा जमाए बैठी हुई थी लेकिन इस बार एमसीडी चुनावों में आम आदमी पार्टी को बहुमत मिली। आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच जबरदस्त मुकाबला चल रहा है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि मेयर किस पार्टी से चुना जाता है।

Also Read: Bigg Boss 16: प्राइज मनी को वापस पाने के लिए किस हद तक जाएंगे घरवाले, टॉर्चर टास्क में दिखेगा खूब हंगामा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version