Homeख़ास खबरेंबिजली संकट - ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने सीएम केजरीवाल पर लगाया...

बिजली संकट – ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने सीएम केजरीवाल पर लगाया गंभीर आरोप

देश में कोयले की कमी को लेकर आज ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इसमें उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर अफवाह फैलाने का आरोप लगाते हुए कहा कि – बिजली का कोई संकट नहीं है और कोयले का पर्याप्त स्टॉक है.आरके सिंह ने कहा कि – कल शाम दिल्ली के उपराज्यपाल ने संभावित बिजली संकट को लेकर मुख्यमंत्री के लिखे पत्र को लेकर मुझसे बात की. मैंने उन्हें बताया कि हमारे अधिकारी की हालातों की निगरानी कर रहे हैं और ऐसा नहीं होगा.’ उन्होंने कहा, ‘आज मैंने बीएसईएस, एनटीपीसी और बिजली मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक की. मैं आपको बता रहा हूं कि कोई समस्या नहीं है. समस्या इसलिए शुरू हुई क्योंकि गेल (GAIL) ने दिल्ली डिस्कॉम को गैस आपूर्ति रोकने की बात कही थी और वो इसलिए क्योंकि गेल और दिल्ली डिस्कॉम का एग्रीमेंट खत्म हो रहा है.

Delhi shop owners to approach Supreme Court over doorstep ration- The New  Indian Express

उन्होंने कहा कि – हालांकि, हमने गेल के सीएमडी से बात की है और उन्होंने मुझे भरोसा दिलाया है कि गैस की आपूर्ति में कमी नहीं होगी.’ उन्होंने कहा, ‘ये क्राइसिस था नहीं, क्राइसिस होगा नहीं. ये क्राइसिस बेवजह बनाया गया. टाटा पॉवर ने संभावित बिजली कटौती को लेकर मैसेज भेज दिया. हमने सीईओ को चेतावनी दे दी है कि अगर अगली बार से कोई ऐसा मैसेज भेजा जाता है जिससे लोगों में डर पैदा हो, तो फिर कार्रवाई की जाएगी.’

आरके सिंह ने आगे कहा कि – हर दिन हमारे अधिकारी कोयले के स्टॉक की निगरानी कर रहे हैं. आज के दिन में करीब 4 दिन से ज्यादा का स्टॉक हमारे पास है. कल 1.8 मिलियन टन की खपत हुई, उतना स्टॉक मिला.’ उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा, ‘जो 17 दिन के स्टॉक से 4 दिन का आ गया था, वो अब फिर से बढ़ेगा. इसकी भी चिंता करने की जरूरत नहीं है.राज्यों की ओर से बिजली की आपूर्ति को लेकर पत्र लिखने की बात पर सवाल देते हुए आरके सिंह ने कहा कि – जितनी बिजली की जरूरत है, उतनी पैदा हो रही है. जिसे जितनी जरूरत है, उसे उतनी सप्लाई हो रही है. अगर कहीं नहीं हो रही है तो हमें बता दीजिए. जितने पॉवर की जरूरत होगी, हम उतनी सप्लाई करेंगे. आज हमारे पास 4.5 दिन का कोयले का स्टॉक है. तो ये कहना है कि जितने कोयले की जरूरत थी, उतना नहीं मिला, ये कहना भ्रामक है. आपको जितना चाहिए, आपको मिलेगा.लोग चिट्ठी लिख रहे हैं. केजरीवालजी की चिट्ठी हमने देखी है. लोगों को मालूम रहना चाहिए कि हम लोग मॉनिटर कर रहे हैं और हर दिन मॉनिटर कर रहे हैं. पहले की तरह 17 दिन का स्टॉक नहीं है लेकिन सवा चार दिन का है.

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -spot_img