Monkeypox Death: भारत में 22 वर्षीय युवक की मंकीपॉक्स से मौत, जांच रिपोर्ट में मिला वायरस

Last updated:

Monkeypox Death: देश में मंकीपॉक्स के बढ़ रहे खतरों को देखते हुए केरल सरकार में मंकीपॉक्स से पहली मौत की पुष्टि की हैं। केरल के एक युवक की शनिवार 30 जुलाई को त्रिशूर में मौत हो गई थी। उसमें मंकीपॉक्स के संक्रमण की पुष्टि की गई हैं। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री बिना जॉर्ज ने रविवार को इस बात की जानकारी दी। केरल सरकार की ओर से कहा गया कि 30 जुलाई को 22 साल के जिस व्यक्ति की मौत हुई थी वह मंकीपॉक्स से संक्रमित था।

निजी अस्पताल में युवक की मौत

देश में ये मंकीपॉक्स से पहली मौत हैं। राज्य के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन का कहना है कि राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्था पुणे को भेजे गए नमूनों में संक्रमण मिला था। 22 वर्षीय युवक की संयुक्त अरब अमीरात से लौटने के कुछ दिनों बाद त्रिशूर के एक निजी अस्पताल में मौत हो गई। सरकार का कहना है कि यूएई में किए गए प्रशिक्षण के प्रमाणों में मंकीपॉक्स वायरस की मौजूदगी की पुष्टि हुई है। मौत के कारण का पता लगाने के लिए जांच की जाएगी।

मौत के कारणों का पता लगाने में जुटी टीम

स्वास्थ्य मंत्री विज का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग युवक की मौत के कारणों का पता लगाने की जांच कर रहा हैं। उन्होंने कहा कि रोगी युवा था और वह किसी अन्य रोग या स्वास्थ्य समस्या से ग्रस्त नहीं था। जॉर्ज ने कहा कि वे इस बात का पता लगाएंगे कि 21 जुलाई को यूएई से लौटने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराने में देरी क्यों हुई थी।

भारत में अब तक 5 मामले सामने आए

बता दे कि भारत में अब तक इस बीमारी के 5 मामले सामने आए हैं। कार्यबल के गठन का निर्णय देश में चल रही जन स्वास्थ्य संबंधी तैयारियों की समीक्षा के लिए 26 जुलाई को एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की गई थी। नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने इस कार्यबल की अगुवाई की। डब्ल्यूएचओ ने हाल में मंकीपॉक्स को वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Zeen is a next generation WordPress theme. It’s powerful, beautifully designed and comes with everything you need to engage your visitors and increase conversions.