Monkeypox in Rajasthan: राजस्थान में मिला मंकीपॉक्स का पहला मरीज, देश में वायरस से एक मरीज की हो चुकी है मौत

Last updated:

Monkeypox in Rajasthan: दुनियाभर में मंकीपॉक्स का कहर लगातार बरकरार है। यह 77 देशों तक फैल चुका है और इसकी वजह से हर दिन संक्रमितों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान में मंकीपॉक्स का पहला संदिग्ध मामला सामने आया है। राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के अधीक्षक डॉ. अजीत सिंह ने बताया कि 20 वर्षीय एक व्यक्ति में बीमारी के लक्षण दिख रहे हैं। लक्षण मिलने के बाद व्यक्ति को एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उसके नमूने पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी को भेजे गए हैं।

मंकीपॉक्स का पहला मामला आया सामने

मिली जानकारी के मुताबिक रविवार देर रात युवक को किशनगढ़ से रेफर कर दिया गया। उन्होंने कहा कि मंकीपॉक्स के मामलों के लिए बनाए गए विशेष वार्ड में शख्स को निगरानी में रखा गया है। युवक पिछले चार दिनों से बुखार से पीड़ित है और उसके शरीर पर चकत्ते हैं।

Also Read: Indian Railway: भारतीय रेलवे ने आज 160 ट्रेनों को रद्द कर दिया है, यहां चेक करें लिस्ट

केरल में मंकीपॉक्स से एक मरीज की मौत

इससे पहले दिल्ली में मंकीपॉक्स का दूसरा मामला सामने आया था। मिली जानकारी के मुताबिक एक 35 वर्षीय नाइजीरियाई व्यक्ति जो दिल्ली में रहता है उसमें संक्रमण की पुष्टि हुई है। व्यक्ति का हाल ही में विदेश यात्रा का कोई इतिहास नहीं है। वहीं केरल में 22 साल के शख्स की मंकीपॉक्स वायरस की वजह से मौत हुई थी। मिली जानकारी के मुताबिक यह शख्स UAE से लौटा था। इसके साथ ही देश में इस वायरस की वजह से पहली मौत हुई है।

Also Read: Uma Maheshwari Death: पूर्व सीएम एनटीआर की बेटी की दर्दनाक मौत, फंदे पर लटका मिला शव

मंकीपॉक्स को लेकर एक्शन में केंद्र सरकार

वहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक देश में अब तक 5 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं दुनियाभर में मंकीपॉक्स के अब तक 20 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुकी हैं वहीं 75 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। मोनकेपॉक्स को लेकर दुनियभर में हड़कंप है और केंद्र सरकार भी एक्शन मोड में है। इस वायरस से निपटने के लिए केंद्र ने एक टास्क फोर्स भी बना दी है। इस टीम की अध्यक्षता डॉक्टर वीके पॉल और स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण कर रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Zeen is a next generation WordPress theme. It’s powerful, beautifully designed and comes with everything you need to engage your visitors and increase conversions.