Monkeypox: मंकीपॉक्स के कुल मामले बढ़ कर हुए 9, पहली महिला में मंकीपॉक्स का संक्रमण

Monkeypox: दिल्ली में एक महिला मंकीपॉक्स से संक्रमित पाई गई है। सूत्रों के मुताबिक पता चला कि 31 साल की नाइजीरिया महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। अधिकारी का कहना है कि देश में पहली महिला है जिसमें मंकीपॉक्स के संक्रमण की पुष्टि की गई है। महिला को बुखार और उसके हाथ पर घाव बने हुए थे। उसे लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसके बाद महिला का नमूना जांच के लिए भेजा गया तो बीते बुधवार को उस में संक्रमण की पुष्टि की गई।

अस्पताल में भर्ती

दिल्ली में मंकीपॉक्स का तीसरा मामला अफ्रीकी मूल का 35 वर्षीय व्यक्ति पाया गया था। व्यक्ति की विदेश यात्रा का कोई भी इतिहास सामने नहीं आया। उसके बाद सोमवार को एलएनजेपी अस्पताल में व्यक्ति को भर्ती कराया गया और अगले दिन जांच में संक्रमित पाया गया था। राष्ट्रीय राजधानी में अब तक 4 लोगों की मंकीपॉक्स की पुष्टि की गई है। वहीं पांच केस केरल में भी आए हैं। ‌

Also Read: MCD School: दिल्ली के निगम स्कूलों में लागू हुआ पीरियड सिस्टम, अब हर विषय के लिए होगा अलग टीचर

9 लोग संक्रमित

मंकीपॉक्स से अब तक 9 लोगों को संक्रमण हो चुका हैं। दिल्ली और केरल में अब तक एक-एक मरीज को अस्पताल से छुट्टी मिली हैं। वहीं केरल में एक संक्रमण की मौत की पुष्टि हुई हैं। मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि यदि कोई लंबे समय या बार-बार संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आता है तो वह व्यक्ति भी संक्रमित पाया जाता है।

Also Read: Childhood Obesity: हो जाएं सावधान! बच्चों में मोटापा बन सकता है महामारी, जानें इसके बचाव के उपाय

संक्रमित से चीजें साझा ना करें

मंत्रालय ने बताया कि संक्रमित लोगों को साथ रुमाल, बिस्तर, कपड़े, तौलिए और अन्य वस्तु साझा करने से बचना चाहिए। मंत्रालय ने कहा कि संक्रमित और संदिग्ध रोगियों से भेदभाव ना करें साथ ही किसी तरह की अफवाह या गलत जानकारी पर विश्वास भी ना करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Zeen is a next generation WordPress theme. It’s powerful, beautifully designed and comes with everything you need to engage your visitors and increase conversions.