Homeराज्यउत्तर प्रदेशसादगी के साथ सपा कार्यालय में सेलिब्रेट किया जा रहा मुलायम सिंह...

सादगी के साथ सपा कार्यालय में सेलिब्रेट किया जा रहा मुलायम सिंह का जन्मदिन, कार्यकर्ताओं में दिख गजब का जोश

आज 22 नवंबर को समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक और राजनेता मुलायम सिंह यादव का जन्मदिन है। 1939 को जन्में मुलायम सिंह यादव आज उत्तर प्रदेश की राजनीति का एक अभिन्न अंग बन गये हैं। मुलायम सिंह का जन्म इटावा के सैफई में हुआ था

आज 22 नवंबर को समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक और राजनेता मुलायम सिंह यादव का जन्मदिन है। 1939 को जन्में मुलायम सिंह यादव आज उत्तर प्रदेश की राजनीति का एक अभिन्न अंग बन गये हैं। मुलायम सिंह का जन्म इटावा के सैफई में हुआ था और उनके 6 भाई-बहन हैं। आज उनके जन्मदिन के अवसर पर लखनऊ के विक्रमादित्य मार्ग स्थित पार्टी के दफ्तर पर जश्न का माहौल है। कार्यकर्ता भारी संख्या में वहां पहुंचकर नारेबाजी कर रहे हैं। खुद मुलायम सिंह यादव भी कार्यकर्ताओं के बीच मौजूद हैं। मौके पर अखिलेश यादव भी अपने पिता के साथ हैं।

पार्टी दफ्तर में रखा गया कार्यक्रम

आज पार्टी दफ्तर में कार्यक्रम रखा है। पूरा सपा कार्यालय मुलायम सिंह यादव जिन्दाबाद के नारे से गूंज उठा है। वहीं शिवपाल सिंह यादव की पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया (पीएसपी) के कार्यालय में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए। अपने भाई मुलायम के जन्मदिन पर मौके पर शिवपाल यादव ने सैफई में दंगल रखा है। उनका कहना है कि मुलायम सिंह ने अपनी करियर की शुरूआत पहलवानी से की थी।। मुलायम के जन्मदिन के मौके पर पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी  बधाई दी है। सीएम योगी ने मुलायम सिंह को बधाई देते हुए लिखा-उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री मुलायम सिंह यादव जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. प्रभु श्री राम से आपके उत्तम स्वास्थ्य व सुदीर्घ जीवन की कामना करता हूं।

यह भी पढ़े: वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को किया गया “वीर चक्र” से सम्मानित

पहलवान बनना चाहते थे मुलायम

मुलायम सिंह यादव ने पहलवान बनने का सपना देखा था, लेकिन बाद में आगरा विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान का अध्ययन करते हुए पाठ्यक्रम बदल दिया। वह सिर्फ 15 साल के थे जब उन्होंने भारतीय समाजवादी राम मनोहर लोहिया के कार्यों को पढ़ा और राजनीति में शामिल हो गए। यादव ने इस उदाहरण के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा और यूपी के प्रमुख राजनेताओं में से एक बन गए।उन्होंने 4 अक्टूबर 1992 को समाजवादी पार्टी की स्थापना की और यादव पहली बार 1967 में उत्तर प्रदेश की विधानसभा में विधान सभा (एमएलए) के सदस्य के रूप में चुने गए थे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -