Home ख़ास खबरें PM Modi Gujrat Visit: PM Modi का शिक्षकों से आह्वान- 21 वीं...

PM Modi Gujrat Visit: PM Modi का शिक्षकों से आह्वान- 21 वीं सदी में करना होगा इन चुनौतियों का सामना

0

PM Modi Gujrat Visit: पीएम नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार 12 मई 2023 को अपने गृहराज्य गुजरात के गांधीनगर दौरे पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने यहां अखिल भारतीय शिक्षा संघ अधिवेशन को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के अमृतकाल में जब भारत विकसित होने के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है। तब आप सभी की शिक्षकों की भूमिका की जिम्मेदारियां और बढ़ जाती हैं। मैंने अपने मुख्यमंत्रित्व काल में कार्यकाल में गुजरात की शिक्षा व्यवस्था संभालने के लिए जो अनुभव किया, उसी का सुखद परिणाम आज है कि ड्रॉप रेशियो गिरकर 3 फीसदी रह गया है। आप सभी शिक्षकों के कारण ही मुझे राष्ट्रीय स्तर की शिक्षा नीति बनाने में सफलता मिली।

21वीं सदी में शिक्षकों की भूमिका पर दिया जोर

पीएम मोदी ने शिक्षकों से आह्वान करते हुए कहा कि आज के आधुनिक तकनीकी युग में छात्रों के पास जानकारी के कई सारे स्त्रोत उपलब्ध हैं। वह भी पहले से अपडेट रहता है। लेकिन यहीं पर शिक्षक की जिम्मेदारी और भूमिका बढ़ जाती है कि उन सभी स्त्रोतों में से महत्वपूर्ण जानकारी ज्ञान कौन सा है। छात्र को उपलब्ध कराए। इसी पर हमारी भविष्य की शिक्षा व्यवस्था की दिशा तय होगी। पीएम मोदी ने आगे कहा कि शिक्षकों और छात्रों को चाहिए कि इन गुणों के सहारे हमें सीखने,याद करने तथा दोबारा कंठस्थ करने का मौका देते हैं तो छात्रों को चाहिए कि वह किस प्रकार अपना ध्यान केंद्रित करे।

ये भी पढेंःगुजरात के 68 जजों के प्रोमोशन पर Supreme Court ने लगाई रोक, Rahul Gandhi को सजा सुनाने वाले जस्टिस पर भी गिरी गाज

डीप लर्निंग पर दिया जोर

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया की कोई तकनीक यह नहीं सिखा सकती कि किसी विषय को गहराई से कैसे सीखें। उन्होंन कहाकि गूगल से डाटा तो मिल जाएगा लेकिन अंतिम फैसला तो खुद ही लेना होगा। तो उस फैसले तक पहुंचने की क्षमता तो डीप लर्निंग की क्षमता विकसित करने के बाद ही मिलेगी। शिक्षकों से कहा कि एक पल के लिए आप भूल जाइये कि आप शिक्षक हैं और माता-पिता बन जाएं। तब आप स्वतः समझ जाएंगे कि अपने बच्चों को कैसी शिक्षा मिलनी चाहिए।

ये भी पढेंः Adani-Hindenburg case में आज Supreme Court करेगा सुनवाई, पैनल में शामिल हैं ये खास..

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version