Homeख़ास खबरेंPM Modi: 8 चीतों को लिवर खींचकर रिलीज करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, 'इंट्रोडक्शन...

PM Modi: 8 चीतों को लिवर खींचकर रिलीज करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, ‘इंट्रोडक्शन प्रोजेक्ट इन इंडिया’ के तहत लाए गए चीतें

PM Modi: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में 8 चीतों को छोड़ा जाएगा। इन चीतों को छोड़ने के लिए ग्वालियर से कूनो नेशनल पार्क ले जाने की सभी तैयारियां की जा रही है। सभी चीतें सेना के विशेष हेलीकाप्टर चिनूक से कूनो नेशनल पार्क के लिए उड़ान भरेंगे। वहां प्रधानमंत्री मोदी लीवर खींचकर इनको रिलीज करेंगे। नामीबिया से 8 चीतें विशेष विमान से उड़कर ग्वालियर के महाराजा एयरपोर्ट पर पहुंचे। यहां से सभी चीतें सेना के विशेष हेलीकाप्टर से एक बार फिर उड़ान भरेंगे।

लीवर खींचकर इन चीतों को रिलीज करेंगे

मिली जानकारी के मुताबिक यह 8 चीतें कूनो राष्ट्रीय उद्यान पर कुछ दिनों विशेष बारे में रहेंगे। यहां की हवा, पानी और माहौल के अभ्यस्त हो जाने के बाद इन्हें पूरा जंगल सौंप दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 10:45 बजे लीवर खींचकर इन चीतों को रिलीज करेंगे। मध्य प्रदेश के राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत और उद्योग मंत्री राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव प्रधानमंत्री मोदी के स्वयं सहायता समूह के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे हैं। राज्यवर्धन सिंह का कहना है कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभारी हूं कि उन्होंने मध्यप्रदेश को इतनी बड़ी सौगात दी है।

ग्वालियर हवाई अड्डे पर उतरे चीते

राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि मैंने केवल बचपन से चीतों के बारे में सुना था, उन्हें कभी देखा नहीं था। अब देखूंगा भी और लोग भी चीते को देखने आएंगे। सुना हैं चीता बहुत तेज दौड़ता है। मिली जानकारी के मुताबिक नामीबिया से लाए गए 8 चीतों में मादा चीतों की संख्या 4 है और 5 चीतों की उम्र 2 से 5 साल के बीच है। इन सभी चीजों को शुक्रवार की रात नामीबिया की राजधानी विंडहोक से विशेष मालावाहक विमान बोइंग 747-400 से ग्वालियर हवाई अड्डे के लिए रवाना किया गया था।

Also Read: Amanatullah Khan Arrested: आप विधायक अमानतुल्लाह खान को ACB ने किया गिरफ्तार,वक्फ बोर्ड भ्रष्टाचार का है मामला

1952 में विलुप्त घोषित किया

बता दें कि 1952 में भारत से चीतों की प्रजाति को विलुप्त घोषित कर दिया गया था। आजादी से पहले छत्तीसगढ़ में चीजों की आबादी थी। यहां कोरिया जिले में अंतिम चीते की मौत 1947 में हुई। इसके बाद 1952 में चीतों को भारत की धरती से विलुप्त घोषित किया गया। भारत की धरती को एक बार फिर चीजों से आबाद करने के लिए वर्ष 2009 में अफ्रीकन चीता इंट्रोडक्शन प्रोजेक्ट इन इंडिया शुरू किया गया था। इसी प्रोजेक्ट के तहत नामीबिया से 8 चीतों का आयात किया गया है।

Also Read: PM Modi Birthday: देश के प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के 72वे जन्म दिन पर कई जगह कार्यक्रम, जानें BJP कैसे मनाती है जन्मदिन

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -