Home एजुकेशन & करिअर Pariksha Pe Charcha 2023 कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने की बच्चों...

Pariksha Pe Charcha 2023 कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने की बच्चों से बात, बताया सफलता के क्या हैं मूल मंत्र

0

Pariksha Pe Charcha 2023: पीएम मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही शिक्षा के गुणवत्ता में सुधार के लिए कई तरह के प्रयास किये जा रहे हैं। कई मौके पर शिक्षा को लेकर प्रधानमंत्री ने सरकार की प्राथमिकता बताया है और हमेशा इस बात पर जोर दिया है कि बिना कुशल मानव संसाधन के किसी भी देश में विकास संभव नहीं है। गुणवत्तापूर्ण और विश्वस्तरीय शिक्षा व्यवस्था के लिए सरकार ने कई तरह की योजनाएं शुरू की है, जिससे सर्व शिक्षा अभियान को जोर दिया जा सके।

इतना ही नहीं पीएम मोदी ने समय – समय पर देश के छात्र और छात्राओं को शिक्षा और परीक्षा संबंधी सलाह भी दिए हैं । ऐसे में आज पीएम मोदी एक बार फिर देश भर के बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं से ‘परीक्षा पर चर्चा’ कर रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने छात्र और छात्राओं को परीक्षा से जुड़ी तैयारियों और इससे जुड़े तनाव से निपटने का मंत्र दिया है।

परीक्षा पर चर्चा का छठा संस्करण

पीएम मोदी आज दिल्ली के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में ‘परीक्षा पे चर्चा’ के छठा संस्करण के तहत देश के छात्र – छात्राओं को संबोधित कर रहे हैं। इस चर्चा में देशभर के छात्रों को पीएम मोदी से भी मिलने का मौका मिला है ।आपको बता दें कि विभिन्न राज्यों के 200 से अधिक छात्र इस कर्यक्रम में अतिथि के रूप में शामिल होंगे। पीएम मोदी ने आज के इस कर्यक्रम में छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा है कि “#ExamWarriors के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं।” पीएम मोदी हर साल छात्रों को सम्बोधित करते है और उनके अंदर परीक्षा को लेकर बनें डर को खत्म करते हैं।

परीक्षा पर चर्चा ने लिया जन आंदोलन का रूप

पीएम मोदी के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में पहुंचने से पहले शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि, “आज के समय में परीक्षा पर चर्चा एक जन आंदोलन बन गया है। ऐसे में हमारे देश के बच्चों अभिभावक, शिक्षक और समाज पर जो प्रभाव पड़ रहा है उसको समझने के लिए और उसके समाधान के लिए ही पीएम मोदी आज हमारे बीच में उपस्थित हुए हैं।”

Also Read: U19 WOMEN’S WORLD CUP 2023: भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मुकाबला आज, जानें किसका पलड़ा भारी और यह हो सकती है प्लेइंग 11

पीएम मोदी की तरफ से किया गया ट्वीट

पीएम मोदी की तरफ से कर्यक्रम के शुरुआत में ही कहा गया है कि “परीक्षा पे चर्चा मेरी भी परीक्षा है। कोटि-कोटि विद्यार्थी मेरी परीक्षा लेते हैं और इससे मुझे खुशी मिलती है।ये देखना मेरा सौभाग्य है कि मेरे देश का युवा मन क्या सोचता है। “परिवार के लोगों के बारे में पीएम ने बात करते हुए कहा है कि “हर मां-बाप अपने बच्चों का सही मूल्यांकन करें और बच्चों के भीतर हीन भावना को ना आने दें।”

मेहनत करना है जरुरी – पीएम मोदी

पीएम मोदी ने छात्रों से बात करते हुए कहा है कि “हर विद्यार्थी को मेहनत करना चाहिए क्योंकि मेहनत एक न एक दिन जरूर रंग लाती है। कोई छात्र अगर नकल से ज्यादा नंबर भी लाता है तो वह कभी आपकी जिंदगी में रूकावट नहीं बन पाएगा।इसलिए हमें कभी नकल की तरफ नहीं भागना चाहिए।”

अंदर छिपी क्षमता को पहचाना है जरुरी

हर छात्र को अपने अंदर छिपी क्षमता को पहचाना जरुरी है, अगर आप इस सत्य को स्वीकार कर लेते हैं की मेरी एक क्षमता है और मुझे अब इसके अनुकूल चीजों को करना है। आप जिस दिन अपने सामर्थ्य को जान जाते हैं, उस दिन बहुत बड़े सामर्थ्यवान बन जाते हैं।

Also Read: ILT20 2023: उम्र 35 लेकिन कैच पकड़ने में चीते जैसी फुर्ती, KIERON POLLARD ने पकड़ा हैरतअंगेज कैच, VIDEO देख हो जाएंगे हैरान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Exit mobile version