HomeविदेशPM Modi Japan Visit: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री आबे के राजकीय अंतिम...

PM Modi Japan Visit: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री आबे के राजकीय अंतिम संस्कार कार्यक्रम में हिस्सा लेने जायेंगे मोदी, जानें मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

जापान के सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री रहने वाले शिंजो आबे का आठ जुलाई को निधन हो गया था। जानकारी के मुताबिक आठ जुलाई के दिन शिंजो आबे (67) को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। उस वक्त वो एक भाषण दे रहे थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी अपनी यात्रा के दौरान आबे के करीबी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से भी मुलाकात करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले महीने आबे की हत्या पर गहरा शोक जताते हुए कहा था कि आबे ने अपना पूरा जीवन जापान और दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने में समर्पित कर दिया था।

Shinzo Abe State Funeral: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 सितंबर को जापान जाएंगे। जहां वह जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होंगे। इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय की ओर से गुरुवार को दी गई। बता दें जापान के सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री रहने वाले शिंजो आबे का आठ जुलाई को निधन हो गया था। जानकारी के मुताबिक आठ जुलाई के दिन शिंजो आबे (67) को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। उस वक्त वो एक भाषण दे रहे थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी अपनी यात्रा के दौरान आबे के करीबी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से भी मुलाकात करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले महीने आबे की हत्या पर गहरा शोक जताते हुए कहा था कि आबे ने अपना पूरा जीवन जापान और दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने में समर्पित कर दिया था।

आपको बता दें कि विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने विस्तृत जानकारी साक्षा करते हुए कहा कि कि शिंजो आबे का राजकीय अंतिम संस्कार कार्यक्रम है और यह बेहद मित्रवत देश में है। उन्होंने कहा कि यह काफी अच्छा है कि प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) अपने व्यस्त कार्यक्रम में से समय निकालकर जापान जा रहे हैं। उन्होंने आगे कहा, ‘यह निजी संबंधों का भी विषय हो सकता है लेकिन मेरे लिये इस पर कोई टिप्पणी करना ठीक नहीं है।’ बता दें कि जापान सरकार ने 27 सितंबर को आबे के लिए राजकीय अंतिम संस्कार निर्धारित किया है। वहीं जापान की क्योडो समाचार एजेंसी के मुताबिक, यह समारोह टोक्यो के किटानोमारू नेशनल गार्डन में निप्पॉन बुडोकन क्षेत्र में होगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीज और कई अन्य विश्व नेता शामिल होंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, टोक्यो के निप्पॉन बुडोकन में अबे के राजकीय अंतिम संस्कार में 6,000 से अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: Amit Shah Bihar Visit: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का बिहार दौरा, जानें मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

शिंजो आबे के निधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने जताया था दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के निधन पर शोक व्यक्त किया था। प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा था कि मेरे प्रिय मित्रों में शुमार शिंजो आबे के दुखद निधन से मैं हैरान और दुखी हूं और इसे व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं। वह एक शीर्ष वैश्विक राजनेता, एक उत्कृष्ट नेता और एक अद्भुत प्रशासक थे। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि शिंजो आबे के साथ मेरा लगाव कई साल पुराना है। मैं गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान से उन्हें जानता था और मेरे पीएम बनने के बाद भी हमारी दोस्ती जारी रही। अर्थव्यवस्था और वैश्विक मामलों पर उनके दृष्टिकोण ने हमेशा मुझ पर गहरी छाप छोड़ी।

यही भी पढ़ें: Electric Vehicle Sale: इलेक्ट्रिक व्हीकल अब चला सकेंगे मिलो दूर, जानें वजह

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -