Homeख़ास खबरेंPunjab: मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने किया 'मेरा घर मेरा नाम' योजना...

Punjab: मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने किया ‘मेरा घर मेरा नाम’ योजना का ऐलान

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने बड़ी योजना का ऐलान किया है। इस योजना का नाम मेरा घर मेरा नाम’ है। इसकी शुरुआत गांव और शहरों के ‘लाल लकीर’ के भीतर घरों में रहने वाले लोगों को मालिकाना हक देने के लिए की गई है। सीएम चन्नी ने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि इससे संबंधित पूरी कवायद दो माह के भीतर पूरी कर ली जाएगी। इससे पहले ये योजना सिर्फ गांव के लिए शुरू हुई थी, हालांकि अब इसका दायरा बढ़ाकर ‘लाल लकीर’ के अंदर रहने वाले शहरी बशिंदों के लिए भी लागू किया जा रहा है।

हर गांव और शहर के किए गए नक्शे तैयार

इस योजना के संबंध में राजस्व विभाग को काम सौंपा गया है। पहले ‘लाल लकीर’ के भीतर की संपत्ति का मालिकाना हक दिया जाएगा। इस पर कोई सरकारी खर्च नहीं लिया जाएगा। ड्रोन मैपिंग से हर गांव और शहर के नक्शे तैयार किए गए हैं। वही प्रवासी भारतीयों की संपत्ति के लिए पंजाब सरकार जल्दी एक एक्ट लेकर आ रही है। कोई भी प्रवासी भारतीयों की संपत्ति पर कब्जा नहीं कर पाएगा।

यह भी पढ़े – Power Crisis: सीएम योगी का भरोसा- गांव हो या शहर, रात में नहीं कटेगी बिजली

पंजाब में नहीं लगेगा बिजली कट

विदेश में रहने वाले बहुत से पंजाबी अपनी संपत्ति के कब्जे को लेकर परेशान हैं। संपत्ति के मालिकाना हक को लेकर कोई विवाद होगा तो आपत्ति दर्ज के लिए 15 दिन का वक्त दिया जाएगा। वहीं, बिजली संकट पर सीएम चन्नी ने कहा कि पंजाब में ही नहीं और कई राज्यों में कोयले की कमी के कारण बिजली संकट गहराया है। पंजाब में अब बिजली कट नहीं लगेगा। हम कोयले के इंतजाम को लेकर केंद्र सरकार के संपर्क में हैं। कोयला मंत्री को पत्र भी लिखा गया है।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -spot_img