Homeख़ास खबरेंQuad Meet: बाइडेन से मुलाकात में बोले PM मोदी, 'भारत-अमेरिका के बीच...

Quad Meet: बाइडेन से मुलाकात में बोले PM मोदी, ‘भारत-अमेरिका के बीच भरोसे की दोस्ती’

Quad Meet: जापान में क्वाड (QUAD) समिट में US, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना महामारी के दौरान भारत के काम और वैक्सीन ड्राइव को सराहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति​​ जो बाइडेन ने कोरोना महामारी से निपटने को लेकर भारत के PM मोदी के काम की तारीफ की है। बाइडेन ने महामारी से निपटने में चीन और भारत की तुलना करते हुए चीन को फेल करार दिया। उन्होंने कहा कि बड़ी आबादी के बावजूद भारत ने कोरोना पर लोकतांत्रिक तरीके से काबू पाया है।

जापानी PM फुमियो किशिदा ने भारत की तारीफ करते हुए कहा कि क्वाड वैक्सीन इनीशिएटिव के तहत भारत में बनी वैक्सीन को हाल ही में थाईलैंड और कंबोडिया भेजा गया। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के PM एंथनी अल्बनीज ने कहा भारत की वैक्सीन सप्लाई से कई देशों को फायदा हुआ है।

जो बाइडेन ने नरेंद्र मोदी को लेकर कहा –
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जो बाइडेन ने रूस और चीन को निरंकुश बताते हुए भारत की तारीफ की। क्वाड की बैठक के दौरान अमेरिका ने यूक्रेन युद्ध का भी जिक्र किया और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की आलोचना की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, ‘प्रधानमंत्री जी, हम दोनों देश मिलकर बहुत कुछ कर सकते हैं और करेंगे। मैं अमेरिका-भारत की साझेदारी को धरती पर सबसे गहरा बनाने के लिए प्रतिबद्ध हूं।’

PM बोले- भारत-अमेरिका के बीच भरोसे की साझेदारी; साझा हितों ने इसे मजबूत बनाया
PM नरेंद्र मोदी कहा, “भारत और अमेरिका के बीच भरोसे का रिश्ता है और व्यापार के अलावा भी दोनों देशों के रिश्ते आगे बढ़ रहे हैं। तकनीक में साझेदारी बढ़ी लेकिन दोनों देशों के रिश्तों में संभावनाओं को और खंगाला जाना ज़रूरी।”

इसके अलावा मोदी ने यह भी कहा, ‘मुझे विश्वास है कि हमारे बीच ‘इंडिया-USA इन्वेस्टमेंट इनसेंटिव एग्रीमेंट’ से निवेश की दिशा में मज़बूत प्रगति देखने को मिलेगी। हम टेक्नॉलॉजी के क्षेत्र में अपना द्विपक्षीय सहयोग बढ़ा रहे हैं और वैश्विक मुद्दों पर भी आपसी समन्वय कर रहे हैं।’

यह भी पढ़े: Modi In Japan: जापान में बोले पीएम नरेंद्र मोदी- मुझे मक्खन पर लकीर खींचने में मजा नहीं आता, पत्थर पर लकीर खींचता हूं

अमेरिका में ग्रेजुएशन के लिए क्वाड फेलोशिप की शुरुआत
क्वाड देशों के चारों लीडर्स ने समिट के दौरान क्वाड फेलोशिप का ऐलान किया है। यह फेलोशिप अमेरिका में साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथमैटिक्स फील्ड में ग्रेजुएशन करने वाले 100 अमेरिकी, ऑस्ट्रेलियाई, भारतीय और जापानी स्टूडेंट्स को दी जाएगी।

जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने कहा- यह फेलोशिप चारों देशों के लिए एक पुल की तरह काम करेगा। इससे हम हिंद-प्रशांत क्षेत्र और दुनिया भर की कई चुनौतियों का समाधान करने के लिए सशक्त होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -