- विज्ञापन -

Latest Posts

Rajasthan News: दुनिया की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा के इस दिन से कर सकेंगे दर्शन, जानें कितने का है टिकट?

Rajasthan News: राजस्थान के राजसमंद के नाथद्वारा में दुनिया की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा बनाई गई है। दुनिया की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा को ‘विश्वास स्वरूपम’ का नाम दिया गया है। बता दें कि, विश्व की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा के दर्शन की रविवार से शुरू हो जाएंगे। रविवार से आम लोग भी अंदर जा कर प्रतिमा को देख पाएंगे। इसके साथ वहां जलाभिषेक भी कर पाएंगे।

10 साल में तैयार हुई सबसे ऊंची शिव प्रतिमा

राजस्थान के नाथद्वारा के गणेश टेकरी पर शिवजी की 369 ऊंची प्रतिमा 51 बीघा जमीन पर स्थापित की गई है। बता दें कि, शिव की यह प्रतिमा 20 किलोमीटर दूर से नजर आने लगती है रात के समय में भी शिव प्रतिमा साफ दिखाई देती है। शिव प्रतिमा को बनाने के लिए 30000 टन पंच धातु का उपयोग किया गया है। इस प्रतिमा को 90 इंजीनियरों और 900 कारीगरों की मदद से 10 साल में तैयार किया गया। इस प्रतिमा के पास 25 फीट ऊंचे और 37 फीट चौड़े नंदी भी हैं।

लोकार्पण कार्यक्रम में कई दिग्गज हस्तियों ने दी शिरकत

विश्वास स्वरूपम का विश्वार्पण गत माह के अंतिम सप्ताह में मोरारी बापू की रामकथा के माध्यम से किया गया था। इस लोकार्पण कार्यक्रम में उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी. पी. जोशी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, योगगुरु बाबा रामदेव सहित देश विदेश की धार्मिक, राजनितिक और सामाजिक क्षेत्र की कई दिग्गज हस्तियों ने शिरकत की थी।

Also Read: पाकिस्तान की नापाक हरकत हुई नाकाम, LOC पर घुसपैठ को BSF ने रोका

इतना होगा टिकट प्राइस

विश्वास स्वरूपम शिव प्रतिमा परिसर में प्रवेश करने के लिए टिकट लेनी पड़ेगी। इसमें प्रवेश के लिए 200 रुपए की टिकट खरीदनी होगी। 200 रूपए में आमजन प्रतिमा के चरण वंदन कर सकेंगे और साथ में पार्क में घुम सखेंगे लेकिन प्रतिमा के अंदर नहीं जा पाएंगे। अगर आपको शिव प्रतिमा को 270 फिट या 280 फिट की ऊंचाई पर अंदर जाकर देखने के लिए 200 रुपए अलग से शुल्क देना होगा। यदि किसी श्रृद्धालु को शिव प्रतिमा का जलाभिषेक करना है तो 1100 रुपए का अलग से टिकट रहेगा।

Also Read: GST: वित्त मंत्रालय का बड़ा बयान, GST मुआवजे के लिए सरकार ने राज्यों को दिए 17000 करोड़ रुपए

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल