- विज्ञापन -

Latest Posts

SC On Abortion: महिलाओं के हित में SC का बड़ा फैसला- अविवाहित को भी है गर्भपात का अधिकार, मैरिटल रेप भी है जुर्म

SC On Abortion: भारत में अब अविवाहित महिलाओं के हक़ में सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला किया है। अब अविवाहित महिलाओं को भी एमटीपी एक्ट के तहत गर्भपात कराने का अधिकार है। जी हां, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक अविवाहित महिलाओं को 24 हफ्ते में गर्भपात कराने का अधिकार है। सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी (एमटीपी) एक्ट के नियम 3-बी को मॉडिफाई किया है। अब तक यह केवल विवाहित महिलाओं को ही 20 सप्ताह के बाद और 24 सप्ताह से पहले गर्भपात कराने का अधिकार था। अब यह नियम अविवाहित महिलाओं पर भी लागू हो गया है।

अविवाहित महिलाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला

रिपोर्ट्स के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा, “अनुच्छेद 21 के तहत एक अविवाहित महिला को एक विवाहित महिला की तरह प्रजनन करने में फ्रीडम, गरिमा और गोपनीयता का समान अधिकार है।अविवाहित गर्भवती महिलाओं को गर्भपात पर रोक लगाना खास कर जिनकी गर्भावस्था 20-24 सप्ताह के बीच है। यह संविधान के अनुच्छेद 14 की भावना का उल्लंघन होगा।” मिली जानकारी के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि “अगर बिना मर्जी के कोई विवाहित महिला गर्भवती होती है तो मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ़ प्रेग्नेंसी एक्ट के तहत इसे रेप माना जाना चाहिए। ऐसे में महिला को गर्भपात कराने का अधिकार होगा।”

Also Read- Suresh Raina: बीच मैच में सुरेश रैना ने पकड़ा ऐसा कैच, दंग रह गये लोग, देखें Video

दिल्ली हाई कोर्ट ने नहीं दी थी इजाजत

रिपोर्ट्स की माने तो महिला चाहे विवाहित हो या अविवाहित उसे एमटीपी अधिनियम के तहत 24 सप्ताह तक के गर्भ में गर्भपात कराने का अधिकार है। अदालत ने माना कि गर्भपात के उद्देश्य को स्थापित करने के लिए बलात्कार में वैवाहिक बलात्कार शामिल है। यह फैसला 25 साल की अविवाहित लड़की की याचिका पर सुनवाई हुई है। सुप्रीम कोर्ट ने महिला की अधिकारों पर बड़ा फैसला सुनाया है। उच्च न्यायालय से 24 सप्ताह के गर्भ में गर्भपात कराने की अनुमति मांगी गई थी। दिल्ली हाई कोर्ट ने इसकी इजाजत नहीं दी थी। अब सुप्रीम कोर्ट ने इस पर सुनवाई करते हुए बड़ा फैसला सुनाया है।

Also Read- Big Billion Day: स्मार्टवॉच और ईयरबड्स पर 80% की छूट, ऑफर सीमित समय के लिए  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल