Swine Flu In Mumbai: मुंबई में स्वाइन फ्लू के मामलों ने बढ़ाई चिंता, एक महीने में रिकॉर्ड 105 केस आये सामने

Date:

Swine Flu In Mumbai: मुंबई में जून में स्वाइन फ्लू के दो मरीज मिले थे जबकि जुलाई में यह संख्या बहुत तेजी से बढ़कर 105 पर पहुंच गई, पिछले साल जुलाई में 21 मरीज मिले थे।

देश में कोरोना और मंकीपॉक्स वायरस को लेकर चिंता के बीच स्वाइन फ्लू भी मुश्किलें बढ़ा रहा है। मुंबई में अकेले स्वाइन फ्लू के 109 मामले मिलने से हड़कंप मच गया है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका के आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल जुलाई 2021 में स्वाइन फ्लू के 21 केस मिले थे। जबकि इस साल जुलाई में ये केस बढ़कर 105 हो गए हैं।

मुंबई में सर्दियों की शुरुआत के काफी पहले ही स्वाइन फ्लू के बढ़ते संक्रमण से बीएमसी के कान खड़े हो गए हैं। अकेले जुलाई में 105 केस मिले हैं, जबकि जनवरी से जुलाई के बीच बात करें तो 109 मरीज मिले हैं। हालांकि राहत की बात है कि मुंबई में मंकीपॉक्स के जो 15 संदिग्ध केस रिपोर्ट हुए थे, वो सभी निगेटिव पाए गए हैं। हालांकि राज्य का स्वास्थ्य विभाग एयरपोर्ट और अन्य प्रवेश मार्गों पर सघन निगरानी बरत रहा है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अभी मंकीपॉक्स के जितने सैंपल लिए गए थे, उन्हें एनआईवी पुणे भेजा गया था और सभी निगेटिव मिले हैं।

Also Read: Ram Janmbhoomi Corridor: योगी सरक़ार का बड़ा फ़ैसला! काशी विश्वनाथ की तरह अब राम जन्मभूमि कॉरिडोर भी बनेगा

बीएमसी की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि मुंबई में साल 2020 में एक जनवरी से 31 दिसंबर के बीच एच1एन1 फ्लू से संक्रमित 44 मरीज मिले थे। सन 2021 में इन मरीजों की संख्या 64 थी। जारी साल में जनवरी से 31 जुलाई तक स्वाइन फ्लू के 109 संक्रमित मिल चुके हैं। इन आंकड़ों से स्वाइन फ्लू के संक्रमण में उछाल साफ दिखाई दे रहा है। शहर में इस साल जून में स्वाइन फ्लू के दो मरीज मिले थे जबकि जुलाई में यह संख्या बहुत तेजी से बढ़कर 105 पर पहुंच गई। पिछले साल जुलाई में 21 मरीज मिले थे।

Also Read: India- Maldives Relations: भारत और मालदीव के बीच हुआ बड़ा समझौता, दोनों देशों ने किए 6 समझौतों पर हस्ताक्षर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related