Homeख़ास खबरेंताजमहल का रहा है विवादों से पुराना नाता, जानिए कब कब इस...

ताजमहल का रहा है विवादों से पुराना नाता, जानिए कब कब इस मुद्दे पर गरमाई है राजनीति

ये पहली बार नहीं है जब ताजमहल को लेकर विवाद खड़ा हुआ है। विश्व की सबसे खूबसूरत इमारतों में शुमार ताजमहल का विवादों से पुराना नाता रहा है। इसी कड़ी में ताज़ा विवाद ताजमहल से जुड़ गया है कि ताजमहल एक मंदिर को तोड़कर बनाया गया है। कई बार ताजमहल पर राजनीतिक बयानबाजी के चलते विवाद खडे़ हुए हैं। यहां इस लेख में आपको जानने मिलेगा कि ताजमहल से कब कब क्या क्या विवाद उठ खड़ा हुआ है।

साल 2017 जगद्गुरू परमहंसाचार्य को ताजमहल में नहीं मिली थी एंट्री
साल 2017 में जगद्गुरू परमहंसाचार्य को ताजमहल में एंट्री नहीं दी गई थी। दरअसल जगद्गुरू परमहंसाचार्य ताजमहल में भगवा कपड़े और धर्मदंड लेकर प्रवेश करना चाहते थे। जगदगुरु ने ऐलान किया था कि वह आगरा आकर धर्मदंड के साथ ताजमहल में प्रवेश करेंगे। इसके बाद एएसआई ने उन्हें अंदर नहीं जाने दिया। बाद में एएसआई की ओर से सफाई दी गई कि जगदगुरु को भगवा वस्त्र के कारण नहीं रोका गया। बल्कि उनसे धर्मदंड को बाहर रखने का निवेदन किया गया था। वो नहीं माने इस वजह से उन्हें एंट्री नहीं दी गई थी।

2017 में योगी सरकार ने उठाया था बड़ा क़दम
साल 2017 में पहली बार उत्तर प्रदेश में योगी सरकार बनने के बाद यूपी टूरिज्म की बुकलेट जारी की गई थी। हैरत की बात थी कि इस बुकलेट में राज्य में विकास खंड परियोजनाओं की लिस्ट से ताजमहल का नाम ग़ायब था। इसके बाद विपक्ष और पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों ने उत्तर प्रदेश सरकार के इस रुख से आपत्ति जताई। जिसके बाद विवाद खड़ा हो गया था।

यह भी पढ़ें: Gyanvapi Masjid Case: आदेश सुनाने वाले जज ने जताई चिंता फ़ैसले में लिखा, डर इतना है कि हर समय मेरे परिवार को…

शिवलिंग का भी किया गया दावा
भाजपा नेता विनय कटियार ने ताजमहल को एक हिंदू मंदिर बताकर नया विवाद खड़ा कर दिया। कटियार ने कहा था कि ताजमहल में बरसात के मौसम में ऊपर से पानी टपकता रहता है। असल में ताजमहल पहले हिंदू मंदिर था। जिस जगह पानी टपकता है, वह शिवलिंग हुआ करती थी। ऐसे में पानी सीधा शिवलिंग पर गिरती थी। कटियार यही नहीं रुके आगे कहा था कि यहाँ शिवलिंग को हटाकर मजार बना दी गई थी। इसके साथ ही उस वक़्त हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ताजमहल को एक खूबसूरत क्रबिस्तान क़रार दिया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -