Homeख़ास खबरेंकोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार से तेज घूमेगा अर्थव्यवस्था का चक्का, मूडीज ने...

कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार से तेज घूमेगा अर्थव्यवस्था का चक्का, मूडीज ने की भविष्यवाणी

कोविड के बाद देश की अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी पड़ गई थी जिसके बाद अब धीरे-धीरे हालात सुधरने लगे हैं। मोदी सरकार बार-बार दावा कर रही है कि अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है। जीडीपी पहले के मुकाबले ग्रो कर रही है।

कोविड के बाद देश की अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी पड़ गई थी जिसके बाद अब धीरे-धीरे हालात सुधरने लगे हैं। मोदी सरकार बार-बार दावा कर रही है कि अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है। जीडीपी पहले के मुकाबले ग्रो कर रही है। अब मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस की एक नई रिपोर्ट ने दावा किया है कि भारत में आर्थिक विकास में जोरदार उछाल आएगा।  मूडीज ने कहा है कि वित्त वर्ष 2022 और वित्त वर्ष 2023 में देश के लिए सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि क्रमशः 9.3% और 7.9% आंकी iगई है।

मूडीज की भविष्यवाणी

मूडीज की विश्लेषक श्वेता पटोदिया ने कहा कि कोविड के टीकाकरण में स्थिर प्रगति भारत की आर्थिक गतिविधियों में निरंतर सुधार का समर्थन करेगी। “उपभोक्ता मांग, खर्च और विनिर्माण गतिविधि महामारी प्रतिबंधों में ढील के बाद ठीक हो रही है। उच्च जिंस कीमतों सहित ये रुझान, अगले 12-18 महीनों में रेटेड कंपनियों के EBITDA में महत्वपूर्ण वृद्धि को बढ़ावा देंगे। गौरतलब है कि भारत ने अब तक लोगों को 1.19 बिलियन से अधिक टीके की खुराक जा चुकी  है। 17 सितंबर को, देश ने पिछले 24 घंटों में 22 मिलियन से ज्यादा खुराक दर्ज करके एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया। मोदी सरकार इस साल के अंत तक पूरी योग्य आबादी को पूरी तरह से टीका लगाने की दिशा में काम कर रही है।

यह भी पढ़े:Cryptocurrency: भारत सरकार की बैन की तैयारी, जानें कितने देशों में क्रिप्टोकरेंसी पर लगा है बैन

रिजर्व बैंक ने दिये अच्छे संकेत


इससे पहले हाल ही में वित्त मंत्रालय ने भारत की अर्थव्यवस्था पर भरोसा जताने वाली रेटिंग या क्रेडिट फर्म-एजेंसियों के आकलन का एक ट्वीट किया था जिसमें ज्यादातर ने अपने अनुमान को बेहतरी की ओर सुधार देते हुए दिखा था। वहीं भारतीय रिजर्व बैंक या आरबीआई ने भी वित्त वर्ष  के लिए जीडीपी को लेकर भविष्यवाणी की है। अनुमान है कि मौजूदा वित्त वर्ष के लिए जीडीपी के 9.5 फीसदी हो सकती है। इसके अलावा दूसरी तिमाही के लिए 7.9 फीसदी, तीसरी तिमाही के लिए 6.8 फीसदी और चौथी तिमाही के लिए 6.1 प्रतिशत रहने का अनुमान है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -