Home बिज़नेस Onion Price Hike: प्याज के बढ़े दाम से रसोई का जायका हो...

Onion Price Hike: प्याज के बढ़े दाम से रसोई का जायका हो रहा फीका, जानिए आज का ताजा रेट

पिछले 10 दिन पर नजर दौड़ाई जाए तो प्याज के भाव में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है। इसका असर सीधे तौर पर आम लोगों की जेब पर पड़ रहा है। प्याज दुर्गापूजा के पंचमी पूजा को 30 से 35 रुपये किलो खुदरे में बिक रहा था। वह अभी 60 से 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा है।

0

Onion Price Hike: बीते डेढ महीने से आसमां पर पहुंचे सब्जी का जायका बढ़ाने वाले टमाटर के दाम अब नीचे गिरना शुरू ही हुए कि प्याज के भाव लोगों के माथे पर पसीना ला दिया है। पिछले कुछ दिनों में प्याज के भाव गर्म हो गए हैं। पिछले 10 दिन पर नजर दौड़ाई जाए तो प्याज के भाव में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है। इसका असर सीधे तौर पर आम लोगों की जेब पर पड़ रहा है। जहां पहले लोग एक किलो प्याज खरीदते थे। वहीं, अब वें मात्र 500 ग्राम खरीदने से कतराते हैं। । बेंगलुरु, पंजाब, मुंबई और देश के अन्य शहरों मे इसके भाव 100 रुपये के करीब पहुंच गई है। आलम यह है कि प्याज की अचानक बढ़ी कीमतों ने रसोई का जायका बिगाड़ा दिया है।

पिछले 10 दिनों में दोगुना हुआ प्याज का दाम

मालूम हो कि प्याज दुर्गापूजा के पंचमी पूजा को 30 से 35 रुपये किलो खुदरे में बिक रहा था। वह अभी 60 से 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। आने वाले दिनों में प्याज के भाव पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर टीओआई के द्वारा एक रिपोर्ट प्रकाशित की गई है। इसमें बताया गया है कि प्याज के दाम अभी कुछ और दिनों तक उच्च स्तर पर बने रहेंगे। साथ ही, रिपोर्ट में इसके 100 रुपये क्रॉस करके 150 रुपये किलो तक पहुंचने की संभावना जताई गई है।

मंडियों में बढ़ने लगे प्याज के भाव

प्याज के भाव में लगातार हो रही बढ़ोतरी को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। दावा किया जा रहा है कि किसानों की ओर से मंडी में प्याज की सप्लाई कम की जा रही है। दाम बढ़ने के पीछे आढ़तियों द्वारा कई कारण बताए जा रहे हैं। इसमें दिल्ली, नासिक से सप्लाई कम आना और बरसात के कारण हुई क्षति बताई जा रही है। इसके कारण प्याज के भाव आसमान छूने पर आमदा है। हुबली स्थित मंडी में प्याज की कीमत क्या है, इसको लेकर जानकारी सामने आई है। इनमें एक सप्ताह के दौरान प्याज के भाव 2500 से 3000 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़कर 6,000-6,600 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंचने की बात कही गई है। इसी तरह रिटेल बाजार में प्याज के दाम में बढ़ोतरी देखी जा सकती है। यहां भी 30 से 35 रुपये किलो से बढ़कर ये 75 से 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है। बहरहाल, आने वाले दिनों में प्याज के भाव और बढ़ने की आशंका है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version