- विज्ञापन -

Latest Posts

G20 की अध्यक्षता संभालते ही बोले PM Modi- ‘एकता की भावना को बढ़ावा देने में काम करेगी यह थीम’

G20: भारत ने आज औपचारिक रूप से एक साल के लिए दुनिया के आर्थिक रूप से संपन्न देशों के समूह जी-20 का अध्यक्ष पद संभाल लिया है। जी-20 की अध्यक्षता संभालते की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। पीएम मोदी ने कहा है कि “आज जैसे ही भारत ने अपनी जी-20 अध्यक्षता शुरू कर दी है। इस पर कुछ विचार लिखे हैं कि हम आने वाले सालों में वैश्विक भलाई के लिए समावेशी महत्वकांक्षी और निर्णायक एजेंडे के आधार पर कैसे काम करना चाहते हैं। जी-20 की पिछली 17 अध्यक्षताओं के दौरान आर्थिक स्थिरता सुनिश्चित करने इंटरनेशनल टैक्सेशन को तर्कसंगत बनाने और विभिन्न देशों के सिर से कर्ज के बोझ को कम करने समेत कई महत्वपूर्ण परिणाम सामने आए हैं।”

पीएम मोदी ने कहा ‘भारत ने महत्वपूर्ण पद ग्रहण किया’

पीएम मोदी ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा कि हम इन उपलब्धियों से लाभान्वित होंगे और यहां से और आगे की ओर बढ़ेंगे। अब जबकि भारत ने इस महत्वपूर्ण पद को ग्रहण किया है, तो मैं आपसे यह पूछता हूं क्या जी-20 अभी भी और आगे बढ़ सकता है? क्या हम समग्र मानवता के कल्याण के लिए मानसिकता में मूलभूत बदलाव को उत्प्रेरित कर सकते हैं?” पीएम मोदी ने कहा कि “मेरा विश्वास है कि हां, हम ऐसा कर सकते हैं। पूरे इतिहास के दौरान मानवता का जो स्वरूप होना चाहिए था उसमें एक प्रकार की कमी दिखी। हम सीमित संसाधनों के लिए लड़े क्योंकि हमारा अस्तित्व दूसरों को उन संसाधनों से वंचित कर देने पर निर्भर था। दुर्भाग्य से हम आज भी अभी शून्य योग की मानसिकता में अटके हुए हैं।”

Also Read- GUJARAT ELECTIONS 2022: गुजरात में वोटिंग से पहले मचा बवाल, बीजेपी प्रत्याशी पर हुआ हमला तो कांग्रेस को ठहराया जिम्मेदार

पीएम मोदी ने बताई जी-20 की थीम

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि “भारत की जी-20 की अध्यक्षता दुनिया में एकता की इस साल वो की भावना को बढ़ावा देने की और काम करेगी। इसलिए हमारी थीम- ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ है। यह सिर्फ एक नारा नहीं है। यह मानवीय परिस्थितियों में उन हालिया बदलावों को ध्यान में रखता है जिनकी सराहना करने में हम सामूहिक रूप से विफल रहे हैं। हमारी युग को युद्ध का युग होने की जरूरत नहीं हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं होना चाहिए। आज भारत सबसे तेजी से बढ़ती हुई बड़ी अर्थव्यवस्था है। हमारे प्रतिभाशाली युवाओं की रचनात्मक प्रतिभा का पोषण करते हुए हमारा नागरिक-केंद्रित शासन मॉडल एकदम हाशिए पर पड़े नागरिक का ख्याल रखता है।”

Also Read- PAK VS ENG: पूर्व कप्तान ने दिया बड़ा बयान, इस इंग्लैंड खिलाड़ी को बताया विराट कोहली

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल