Home ख़ास खबरें Union Budget 2023 में अनदेखी से निराश पंजाब के CM Mann का...

Union Budget 2023 में अनदेखी से निराश पंजाब के CM Mann का बड़ा बयान कहा- ‘विशेष पैकेज की मांग को ठुकराया गया’

0

Union Budget 2023: कल 1 फरवरी को केन्द्रीय बजट 2023 को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से संसद में पेश किया गया। इसी के तहत जहां केन्द्र अपनी पीठ थपथपा रहा है। जिस पर तमाम राज्यों की पूरे दिन पैनी नजर लगी हुई थी। वहीं अब उन्होंने अपने हितों के अनुसार प्रतिक्रियाएं देना आरंभ कर दिया है। पंजाब के सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Mann)ने बजट को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर कर दी है। अपनी प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि पंजाब की मांगों को बजट में केन्द्र ने पूरी तरह दरकिनार कर दिया है।

ये भी पढेंः RAMCHARIT MANAS विवाद पर सीएम योगी का बड़ा बयान “मैं उन्हें जवाब दूंगा”- सपा प्रमुख ने पूछा था ‘शूद्र कौन हैं ?’

जानें सीएम मान क्यों हुए नाराज

सीएम मान ने यूनियन बजट 2023 की कई कमियों की ओर इशारा किया है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हमारी सरकार विकास मॉडल 2023 के लक्ष्य के साथ राज्य के चहुंमुखी विकास के लगातार फैसले ले रही है। उन लक्ष्यों की पूर्ति के लिए ही राज्य सरकार ने केन्द्र से एक विशेष पैकेज की मांग की थी। जिसके अनुसार सीमाई राज्य होने के कारण राज्य की आंतरिक सुरक्षा को चुस्त दुरुस्त करने के लिए पंजाव पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए बजट में 1000 करोड़ रु. की मांग की गई थी। जिसकी केन्द्र ने पूरी तरह अनदेखी कर दी।

किसान हितों को भी किया नजरंदाज

सीएम मान ने कहा कि उन्होंने  प्री-बजट बैठक के समय पंजाब में धान की पराली की समस्या को लेकर केन्द्र सरकार से किसानों को प्रति एकड़ 1500 रु. वित्तीय मदद के साथ राज्य सरकार की ओर से बराबर अतिरिक्त ग्रांट देने की मांग की थी। उसके बारे में भी केन्द्र ने कुछ नहीं दिया।

क्या मिला पंजाब को बजट से

पंजाब को बजट से केन्द्र ने भले ही विशेष पैकेज न दिया हो किन्तु अपनी तरफ से राज्य को 3 नर्सिंग कॉलेज जो कि गुरुदासपुर, कपूरथला तथा मलेरकोटला में खोलने की घोषणा की वहीं 6 यूनिटी मॉल ‘एक जिला एक उत्पाद’ के अंतर्गत अमृतसर, पठानकोट,फजिल्का,तरनतारन,गुरुदासपुर तथा फिरोजपुर में खोलने की घोषणा की है।

ये भी पढेंः Pakistan के बड़बोले नेता शेख राशिद के गिरफ्तार होने से टूटा पूर्व PM इमरान खान का दिल, करेंगे सड़कों पर आंदोलन

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version