Homeख़ास खबरेंशीतकालीन सत्र के पहले ही दिन हुआ हंगामा, 12 सांसद हुए राज्यसभा...

शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन हुआ हंगामा, 12 सांसद हुए राज्यसभा से निलंबित

तमाम गहमा – गहमी के बीच आज लोकसभा और राज्यसभा से कृषि कानून वापसी बिल पास करा लिया गया। पिछले 1 साल से टिकरी बॉर्डर पर चल रहे धरना प्रदर्शन के दबाव में आकर पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा था की वह इन तीनों कृषि कानून बिल को वापस ले रहे हैं। जिस पर किसान नेताओं ने यह कहा था कि जब तक सदन में तीनों कृषि कानून बिलों की वापसी और एमएसपी की गारंटी नहीं हो जाती है तब तक वह बॉर्डर से नहीं हिलेंगे।

आज सदन में विपक्ष के हंगामे के बीच तीनों विवादास्पद कृषि कानूनों को निरस्त करने संबंधी कृषि विधि निरसन विधेयक 2021 को बिना चर्चा के ही राज्यसभा से पास कराया गया लेकिन इस मुद्दे पर राज्यसभा में विपक्षी सांसदों ने जमकर हंगामा किया। हंगामे से उनके आने वाले दिनों की मंशा भी दिख रही थी। फलस्वरूप राज्यसभा के उपसभापति ने आज कांग्रेस, टीएमसी और शिवसेना के कुल 12 सांसदों को सांसदों को राज्यसभा से निलंबित कर दिया।

आपको बता दें सदन के पिछले सत्र में अनुशासनहीनता के आरोप में राज्यसभा के जिन 12 सांसदों को निलंबित किया गया है। वो हैं, छाया वर्मा, आर बोरा, फूलो देवी नेताम, राजमणि पटेल, अखिलेश प्रसाद सिंह, सैयद नासिर हुसैन, कांग्रेस पार्टी से। बिनॉय विश्वम सीपीआई से, डोला सेन और शांता छेत्री तृणमूल कांग्रेस (TMC) से, प्रियंका चतुर्वेदी और अनिल देसाई को शिवसेना से। इन सांसदों को वर्तमान सत्र के शेष भाग के लिए निलंबित कर दिया गया है।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -