Homeख़ास खबरेंNational ByPolls LIVE: देश की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों के...

National ByPolls LIVE: देश की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग आज, 26 जून को आएंगे नतीजे

उत्तर प्रदेश में रामपुर और आजमगढ़ जबकि पंजाब में संगरूर लोकसभा सीट पर उपचुनाव होना है। वहीं, दिल्ली, झारखंड, आंध्र प्रदेश और त्रिपुरा की सात विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव के लिए मतदान होना है। इन सभी सीटों के नतीजे 26 जून को घोषित किए जाएंगे।

National ByPolls LIVE Updates: उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान चल रहा है। जानकारी के मुताबिक, इन सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान चलेगा। उक्त बात की जानकारी उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने दी है। आपको बता दें कि देश में खाली पड़ी उन सीटों की बात की जाए जहां उपचुनाव होने हैं, उनमें लोकसभा की तीन सीट हैं और विधानसभा की कुल 7 सीट है। बता दें कि उत्तर प्रदेश में रामपुर और आजमगढ़ जबकि पंजाब में संगरूर लोकसभा सीट पर उपचुनाव होना है। वहीं, दिल्ली, झारखंड, आंध्र प्रदेश और त्रिपुरा की सात विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव के लिए मतदान होना है। इन सभी सीटों के नतीजे 26 जून को घोषित किए जाएंगे।

गौरतलब है कि देश के 7 विधानसभा सीट ऐसे हैं जहां चुनाव आयोग के द्वारा उपचुनाव कराए जा रहे हैं। इनमें त्रिपुरा की अगरतला, टाउन बोरडोवाली, सुरमा और जुबराजनगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इन सभी सीटों पर 23 जून को वोट डाले जाएंगे। इसी तरह दिल्ली की राजेंद्र नगर, झारखंड की मंदारी और आंध्र प्रदेश की आत्मकुर विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव के लिए मतदान चल रहा है। उत्तर प्रदेश के रामपुर सीट पर उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। यहां से आजम खान ने सांसद पद से इस्तीफा दिया था। आजमगढ़ सीट से सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आजमगढ़ सीट से इस्तीफा दिया था। बताते चलें कि इन दोनों नेताओं ने विधानसभा का चुनाव लड़ा था और वो जीत गए थे। इसके बाद से ही ये दोनों सीट खाली है। इसी तरह पंजाब की संगरूर सीट से भगवंत मान ने इस्तीफा दिया और वो विधानसभा का चुनाव लड़े थे। मान अब पंजाब के मुख्यमंत्री बन गए हैं। वहीं, राघव चड्ढा के राज्यसभा में जाने से दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट भी खाली है।

यह भी पढ़ें: Corona Cases Update: देश में फ़िरसे बेलगाम होने लगा कोरोना वायरस, दिल्ली-मुंबई में बजी खतरे की घंटी

बता दें, चार राज्यों में से सबसे अधिक त्रिपुरा में अगरतला, जुबाराजगर, सुरमा और बरदोवाला टाउन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। वहीं आंध्रप्रदेश की आत्माकुर, झारखंड की मांडर और दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे। आंध्र प्रदेश के आत्माकुर विधानसभा सीट से वाईएसआर कांग्रेस के विधायक का निधन होने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है। वहीं, त्रिपुरा में अगरतला, बोरदोवाली टाउन और सुरमा से भाजपा विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था जबकि जुबाराजगर से माकपा विधायक का निधन हो गया था जिसके बाद इन चारों सीटों पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -