Home ख़ास खबरें Odisha Train Accident: रेलवे प्रशासन के सुस्त रवैये ने ली सैकड़ों लोगों...

Odisha Train Accident: रेलवे प्रशासन के सुस्त रवैये ने ली सैकड़ों लोगों की जान! ‘इंटरलॉकिंग सिस्टम’ पर पहले ही दी गई थी चेतावनी

0
Odisha Train Accident
Odisha Train Accident

Odisha Train Accident: ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण रेल हादसे में अब एक बड़ी बात सामने आई है। हादसे की वजह बताए जा रहे इंटरलॉकिंग सिस्टम को लेकर पहले ही चेतावनी दी गई थी। लेकिन, रेलवे प्रशासन के सुस्त रवैया ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। ऐसा नहीं है की ये चेतावनी कुछ दिनों पहले दी गई थी। बल्कि इंटरलॉकिंग सिस्टम में ‘गंभीर खामियों’ के बारे में तीन महीने पहले ही रेलवे प्रशासन को अवगत करा दिया गया था।

तीन महीने पहले दी गई थी चेतावनी

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण पश्चिम रेलवे जोन के प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक ने 9 फरवरी को इंटरलॉकिंग सिस्टम में खामियों के बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने एक एक्सप्रेस ट्रेन के सिग्नल फेल होने की चिंता जताई थी, जो एक लोको पायलट की सतर्कता के कारण टल गई थी। उन्होंने कहा कि था कि इंटरलॉकिंग सिस्टम में कई खामियां हैं। इसे जल्द दुरुस्त कराया जाना चाहिए।

इंटरलॉकिंग सिस्टम में थी कई खामियां

उच्च अधिकारियों को लिखे पत्र में उन्होंने लिखा, “08.02.2023 को करीब 17:45 बजे एक बहुत ही गंभीर असामान्य घटना घटी। जिससे पता चलता है कि इंटरलॉकिंग सिस्टम में ‘गंभीर खामियां’ हैं। उन्होंने लिखा, “SMS पैनल पर सभी रूट सही दिखते हैं, लेकिन सिग्नल पर ट्रेन शुरू होने के बाद डिस्पैच का रूट बदल जाता है। ये एक गंभीर समस्या है, जो इंटरलॉकिंग के बुनियादी सिद्धांतों के खिलाफ है। इस ओर ध्यान देनी की आवश्यकता है। इसे जल्द दुरुस्त किया जाए।”

ये भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा Odisha Train Accident का मामला, याचिका दाखिल कर की गई ये मांग

रेल मंत्री ने बताया कैसे हुआ हादसा ?

बालासोर में हुए इतने बड़े ट्रेन हादसे का कारण इंटरलॉकिंग सिस्टम को बताया जा रहा है। खुद रेल मंत्री ने आज सुबह इस बात की जानकारी दी। अश्विनी वैष्णव ने बताया कि ये हादसा इंटरलॉकिंग में बदलाव के चलते हुआ है। घटना में जिम्मेदार लोगों की पहचान भी कर ली गई है और जांच रिपोर्ट जल्द सामने आ जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा जांच का मामला

हादसे की जांच का मामला भी अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। याचिका दाखिल कर इस मामले की जांच के लिए रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ पैनल गठित करने की मांग की गई है। इसके साथ ही याचिका में ‘कवच’ सिस्टम को भी लागू करने की मांग की गई है। विशाल तिवारी नाम के एक वकील ने मामले को लेकर ये याचिका दाखिल की है।

अब तक 280 से ज्यादा मौत, 1000 के करीब घायल

हादसे के 2 दिन बाद भी ओडिशा के अस्पतालों में चीख पुकार मची हुई है। हादसे में कई घरों के चिराग बुझ गए हैं, जबकि कई अभी भी जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रहे हैं। जानकारी के मुताबिक इस हादसे में अब तक 270 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 1000 के करीब घायल हुए हैं।

ये भी पढ़ें: कौन है Orissa Train Accident का जिम्मेदार ? रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कैसे हुआ इतना बड़ा हादसा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version