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Belly Fat Exercise: जिम में खूब पसीना बहाने के बाद भी नहीं घट रहा बेली फैट, घर पर करें ये सिटअप्स एक्सरसाइज

इस बार दौड़ भरी जिंदगी में आजकल हर कोई बैली फैट से परेशान है ऑफिस में घंटों, लंबे समय तक बैठे रहना, फास्ट फूड और ना जाने कितनी अन हेल्थी चीजें हमारे बेली फैट को बढ़ा रही है। ऐसे में हर कोई चाहता है कि उसका बैली फैट घट जाए इसके लिए लोग तरह-तरह के एक्सरसाइज करते हैं जिम ज्वाइन करते हैं, लेकिन कुछ भी खास फर्क नहीं पड़ता है। दरअसल जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो शरीर के बाकी हिस्सों से आसानी से वजन कम होता है लेकिन जो यह पेट का एरिया होता है वहां का फैट कम होने का नाम नहीं लेता है इसके लिए हम आपको एक सिटअप्स एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जो शायद आपकी मदद कर सके।

बेली फैट घटाने के लिए सिटअप्स अच्छी एक्सरसाइज है। यह रोजाना करने से आपका पेट धीरे-धीरे कम होने लगता है इससे आपकी बॉडी शेप में आने लगती है। सिटअप्स करने के दौरान आपको लेट कर घुटनों को मोड़कर अपने बॉडी को ऊपर उठाने की कोशिश करनी होती है। इसे एडोमिनर मसल को मजबूती मिलती है इससे वजन भी तेजी से कम होता है हालांकि घर पर यह साइज करते वक्त आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए।

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घर पर सिटअप्स एक्सरसाइज़ करने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

गर्दन से उठना : जो लोग सिटअप्स करना शुरू करते हैं वह शुरू में अपनी गर्दन की मदद से अप्पर बॉडी को उठाने की कोशिश करते हैं, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। इसे गर्दन पर दबाव बढ़ने से चोट लगने का भी खतरा रहता है। एक्सरसाइज के दौरान सिर के नीचे हाथ लगाने का कारण सिर को सपोर्ट देना है, ऐसे में आपको कोर के साथ हेवी लिफ्ट करना है।

बहुत तेज़ी से करना: सिटअप्स करना शुरुआत में काफी मुश्किल होता है इसलिए लोग इस एक्सरसाइज को जल्दी से जल्दी निपटाना चाहते हैं बिगनर्स सिटअप्स अकाउंट को जल्दी खत्म करना चाहते हैं। जोकि बहुत तेजी से करने के चक्कर में यह आपको चोट भी लगा सकता है। आपको इसे धीरे-धीरे मांस पेशियों को महसूस कराते हुए करना है तभी इसका भरपूर फायदा आपको मिलेगा।

पैरों को सीधा न रखें: कुछ लोग सिटअप्स करते वक्त पैरों को सीधा करके इसे करते हैं, जो गलत है। अगर आप घुटनों को फ्लेक्स नहीं करेंगे तो इससे रीढ़ की हड्डी पर बहुत जोर पड़ेगा जो कि सही नहीं है। सिटअप्स करते वक्त घुटनों को मोड़ते हुए पैरों को जमीन पर जमा कर रखे हैं जिससे पैर हिले नहीं।

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सिर्फ एक तरह से सिटअप्स नहीं करें: हमेशा आपको एक ही तरह से सिटअप्स नहीं करने हैं, इससे आपको फुल कोर स्ट्रेंथ नहीं मिल पाएगी। आप कुछ समय ऊपर और नीचे जाने वाली एक्सरसाइज करें। फिर कुछ दिन इसमें कुछ नए वेरिएशन के साथ एक्सरसाइज को करें। आप साइड टू साइड, ट्विस्टिंग बैकवर्ड और कई तरह के सिटअप्स कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर : इस आर्टिकल में बताई गई विधि तरीकों और दावों को केवल सूचनाओं के रूप में ले ले।डीएनपी न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार /दवा/ डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञों की सलाह लें।

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