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Benefits of Coriander: औषधीय पौधे के रूप में माना गया हरा धनिया सेहत के लिए फायदेमंद

Benefits of Coriander: भारतीय रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने और अच्छे तरीके से खाना सर्व करने के लिए हरा धनिया एक आवश्यक तत्व माना गया है। हरे धनिए की चटनी खाने का स्वाद ही बढ़ा देती है। एक अच्छी खुशबू और स्वाद के साथ हरे धनिए को एक जड़ी बूटी की तरह भी माना जाता है, जो शरीर के लिए लाभकारी है। आइए जानते हैं कि हरा धनिया उपचार के लिए किस तरह इस्तेमाल किया जाता है।

हरे धनिए का फायदा

1- आहार विशेषज्ञ व योगाचार्य रामा गुप्ता के अनुसार धनिए के पत्तों का नियमित सेवन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल में सुधार करने में मदद करता है।
2- इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम आयरन तत्व हड्डियों को मजबूत बनाए रखते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी इंफेक्शन गठिया के दर्द से राहत प्रदान करता है।
3- धनिए में प्राप्त मात्रा में आयरन विटामिन बी और विटामिन ए होने से यह त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ता है।
4- हरा धनिया एक रोगाणुरोधी एंटीसेप्टिक और एंटी फंगल एजेंट भी है जो त्वचा को शांत और ठंडा रखने में मदद करता है।
5- इसकी सबसे अच्छी विशेषता यह है कि यह ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है और शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है। इसलिए जो लोग इन लोगों से जुड़ी दवाओं का सेवन कर रहे हैं मैं डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

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मिस्र में उगाया था उच्च गुणवत्ता वाला धनिया

एक विचारधारा के अनुसार कहा गया है कि हरा धनिया सबसे पहले इटली में पैदा हुआ था। लेकिन ‘नेचुरलिस हिस्टोरिया’ नाम से विश्वकोश लिखने वाले रोमन प्राकृतिक दार्शनिक वैज्ञानिक व इतिहासकार का कहना है कि इटली में पाया जाने वाला उच्चतम गुणवत्ता वाला धनिया वह था जो मिस्र में उगाया जाता था। विशेष बात यह है कि ईसा पूर्व सातवीं आठवीं शताब्दी में लिखे गए प्राचीन भारतीय आयुर्वेदिक ग्रंथ ‘चरक संहिता’ में हरा धनिया का वर्णन किया गया है और इसे शरीर, स्वाद में रुचिकर, सुगंधित देने वाला कफ-वात नाशक बताया गया है।

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Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें। DNP NEWS NETWORK इसकी पुष्टि नहीं करता है।

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