Best Food for Liver: ऐसी चीजें जो लीवर को हमेशा रखती हैं स्वस्थ, रोजाना करें सेवन

Date:

Best Food for Liver: मानसून आ गया है और इसलिए बारिश के मौसम में तले हुए खाद्य पदार्थों का आनंद लेने का समय है।इस समय भजिया, पकौड़े, समोसा आदि हम सभी जमकर खाते हैं।लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को होती है, जिनका लीवर खराब है या फिर बीमार है।

लीवर क्यों है जरूरी?

यकृत ऊर्जा को स्टोर करने में मदद करता है ग्लाइकोजन का रूप, जिसका उपयोग हमारा शरीर भोजन या पोषक तत्व नहीं मिलने पर करता है। कुल मिलाकर, हम कह सकते हैं कि लीवर प्रोटीन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है। लेकिन अगर ये ही बीमार हो जाए तो क्या करोंगे। ऐसे मे ये बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। की लीवर के मरीजों को क्या खाना चाहिए।इसीलिए हमेशा अपने दैनिक आहार में बदलाव करने और मौसमी खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सलाह दी जाती है, जो मौसमी बीमारियों को रोकने के लिए कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं।इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कि लीवर को ठीक रखने के लिए किना खाने की चीजों का सेवन करें।

जामुन

विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, जामुन फाइटोकेमिकल्स से भरा हुआ है, जिन्हें हेप्टिक सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव के खिलाफ चिकित्सीय माना जाता है। इसलिए जामुन का नियमित सेवन लीवर की विभिन्न बीमारियों के लिए बेहद लाभकारी होता हैष।

प्लम

प्लम पॉलीफेनोल्स से भरे होते हैं जो गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग को रोकने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा, इसमें घुलनशील फाइबर भी होता है जो आगे चलकर लीवर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल से उत्पन्न पित्त को सोख लेता है।

अनार

अनार में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों का भंडार होता है। अनार और इसके क्रिप्टोनाइट में एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को नष्ट करने में मदद करते हैं और हमें पूरी तरह से डिटॉक्स करते हैं।आप इसका रस या फल का उपयोग सलाद, चाट मे कर सकते हैं।

करेला

करेला लीवर की कई समस्याओं को ठीक करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ विटामिन एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि एक यौगिक मोमोर्डिका चारेंटिया हमारे लीवर में पाए जाने वाले एंजाइमों की एंटीऑक्सीडेंट गतिविधियों को मजबूत करके लीवर की समस्याओं से सुरक्षा प्रदान करने में मदद करता है। यह मूत्राशय की बीमारियों के लिए भई बेहद लाभकारी होता है।

Also Read: Relationship Tips: पत्नी को यें बात बताने से बढ़ जाती हैं मुश्किलें

परवल


परवल या लौकी एक मौसमी सब्जी है जिसमें उच्च फाइबर सामग्री होती है जो चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करती है। इसे लीवर के लिए भी अच्छा कहा जाता है, क्योंकि कई अध्ययनों ने पीलिया के इलाज के लिए परवल को एक बेहतरीन सब्जी साबित किया है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो लीवर की समग्र कार्यक्षमता को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

ये भी पढ़ें: करण जौहर के शो पर आमिर और करीना ने दिखाया ऐसा स्वैग कि ट्रोल हो गए होस्ट, दोनों ने की खूब खिंचाई

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related