Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य बहुत बड़े अर्थशास्त्री, नीतिकार और सलाहकार थे। आचार्य चाणक्य राजा महाराजा के सलाहकार हुआ करते थे। इनकी नीतियां सबके लिए प्रेरणादायक है। इससे लोगों को जीवन यापन करने में मदद मिलती है।

आचार्य चाणक्य महिला एवं पुरुष  के स्वभाव और चरित्र पर कई चीजों को उल्लेख किए हैं। इन्होंने बताया है कि व्यक्ति के अंदर अगर ये 4 बातें रहती है तो उसे जीवन जीने में बेहद कठिनाई होती है। ये चीजें व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन है। तो आइए जानते हैं विस्तार से।

1. कामवासना के समान नहीं है कोई रोग

आचार्य चाणक्य कहते हैं व्यक्ति के अंदर कामवासना के बड़ा कोई रोग नहीं होता है। इससे व्यक्ति के जीवन में केवल परेशानियां आती है। बता दें, कामवासना एक ऐसी आदत है जिसे पूर्ति करने के लिए व्यक्ति कुछ भी कर सकता है। इसके अलावा इससे कई रोगों का आगमन हो सकता है। कामवासना में लीन रहने वाले व्यक्ति को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

2. मोह से बड़ा कोई शत्रु नहीं होता

आचार्य चाणक्य कहते हैं मोह से बड़ा कोई शत्रु नहीं होता है। मोह व्यक्ति का सबसे बड़ा शत्रु है। कहा जाता है मोह माया के साथ व्यक्ति कभी अपने जीवन में आगे नहीं बढ़ सकता है। मोह हमेशा व्यक्ति को पीछे की ओर ले जाती है। इसलिए व्यक्ति को मोह माया त्याग देना चाहिए। इसके साथ-साथ मोह को अपने ऊपर कभी हावी नहीं होने देना चाहिए।

3. आग से भी ज्यादा खतरनाक जलाता है क्रोध

आचार्य चाणक्य कहते हैं जो व्यक्ति क्रोध पर काबू पाना सिख ले वो जिंदगी के सभी जंग को जीत लेता है। क्रोध व्यक्ति का सबसे शत्रु है। ये आग के तरह काम करता है। क्रोध व्यक्ति को आग की तरह जला देता है। इसलिए व्यक्ति को क्रोध पर काबू पाने की कला आनी चाहिए। वरना जीवन में बहुत परेशानी आती है।

Also Read: Mishri Ke Totke: मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए करें ये टोटके, धन…

4. ज्ञान से बड़ा कोई सुख नहीं

आचार्य चाणक्य कहते हैं जिस व्यक्ति के पास ज्ञान होता है उसे संसार में किसी भी चीज की दिक्कत नहीं आती है। जी हां, आचार्य कहते हैं जो व्यक्ति ज्ञानी होता है उसे जीवन में किसी भी चीज का डर नहीं होता है। वो निरंतर बिना परेशानी के अपने जीवन में आगे बढ़ता रहता है। इसलिए व्यक्ति को हर समय ज्ञान अर्जित करना चाहिए।

Also Read- How to save Internet: जल्द खत्म हो जाता है इंटरनेट डाटा तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version