- विज्ञापन -

Latest Posts

Chanakya Niti: अपने पति को भूल से भी न बताएं ये 5 बातें, सात जन्मों तक चलेगा अटूट बंधन

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य एक नीतिकार, सलाहकार और अर्थशास्त्री थे। आज के समय में आचार्य के नीति वर्णन से व्यक्ति को अपने जीवन में सभी परेशानियों का हल मिलता है। आचार्य सभी के लिए प्रेरणादायक हैं। बड़े बड़े राजा महराजा आचार्य से शिक्षा ग्रहण किया करते थे और अपने प्रजा को संभाला करते थे।

आचार्य चाणक्य महिला और पुरुष के चरित्र पर ही चित्रण किए हैं। इसके अलावा आचार्य पति पत्नी के संबंध पर भी कई सारी बातें कहे हैं । इसमें आचार्य इन बातों का भी उल्लेख किए हैं कि कभी भी पत्नी को अपने पति से ये 5 बातें नहीं बतानी चाहिए। इससे पति पत्नी के बिच जन्मों जन्म तक प्रेम बना रहता है।

1. कभी भी पति के सामने भेद न खोलें

कई बार हमने देखा होगा कि घर परिवार में कई तरह की बातें होती रहती हैं। कभी कभी बातों का बड़ा मुद्दा भी बन जाता है तो कभी बातें हल्के में ही ठीक हो जाती है। इन्हीं कुछ बातों को पत्नी कभी भी अपने पति से नहीं बताती है। इससे पति को किसी प्रकार का तनाव नहीं सहना पड़ता है।

2. अपनी बीमारी को छिपाने की आदत

आचार्य चाणक्य कहते हैं, पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं का शरीर बेहद कमजोर होता है। महिलाएं किसी न किसी तरह की बीमारियों से घिरी रहती हैं। आपको बता दें, कभी भी पत्नी ये बातें अपने पति से नहीं बताती हैं। पत्नी का उद्देश्य रहता है की पति को इन सभी चिंताओं से मुक्त रखना। इसलिए वो ये सारी बातें अपने पति से नहीं बताती हैं।

3. पति का फैसला नापसंद होने पर भी हामी भरना

चाणक्य कहते हैं कई बार घर में छोटे-बड़े फैसले लिए जाते हैं। इसमें पति पत्नी दोनों की ही सहमति होती है। बता दें, कुछ फैसले ऐसे होते हैं जिसमे पत्नी की सहमति नहीं होती है लेकिन वह अपने पति के फैसला में हामी भरती है। इसके पीछे पत्नी का उद्देश्य होता है कि घर में किसी भी प्रकार का विवाद न हो।

Also Read- TELANGANA: BJP प्रदेश अध्यक्ष बंदी संजय कुमार को हाईकोर्ट से मिली अनुमति, पदयात्रा करने पर KCR सरकार ने किया था नजरबंद

4. खुद की सेविंग्स के बारे में

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि महिलाओं को घर की लक्ष्मी माना जाता है। इनके पास धन बचाने की प्रविर्ती होती है। कहते हैं घर में कभी भी आर्थिक तंगी उत्त्पन्न होती है तो पत्नी की बचत पति को सहारा देती है। पत्नियां हमेशा बचत करती हैं लेकिन इस बात की भनक अपने पति को नहीं लगने देती हैं। बचत किए हुए पैसों के बारे में कभी नहीं बताती बल्कि कभी आर्थिक तंगी आए तो उसमे पति की मदद करती है।

5. अपने क्रश के विषय में

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि महिलाओं की जिंदगी में एक क्रश जरूर होता है। ये क्रश शादी से पहले भी हो सकता है शादी के बाद का भी हो सकता है। महिलाएं बस उस क्रश को अपने मन में ही रखती हैं। इसके साथ साथ वो किसी से कुछ बताती भी नहीं हैं। ये बातें वो अकसर वो अपने पति से बताने में घबराती है। इससे उनके रिश्ते में परेशानी आ सकती है।

Also Read- SUPREME COURT: जजों की नियुक्ति को लेकर सुप्रीम कोर्ट और केंद्र सरकार आमने-सामने, कोर्ट ने नाराजगी जताते हुए कही ये बड़ी बात

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल