- विज्ञापन -

Latest Posts

Chanakya Niti: इन 3 लोगों से बनाकर रखें दूरी, वरना जिंदगी हो जायेगी तबाह

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की नीतियां पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। आचार्य चाणक्य एक नीतिकार और अर्थशास्त्री हैं। इनकी नीतियां राजा महाराजा अपनाया करते थे। आज के समय में भी सभी लोग चाणक्य नीति अपने जीवन के विकास के लिए पढ़ते हैं। इनकी नीतियां व्यक्ति को आगे बढ़ने में मदद करती है। आपको बता दें, आचार्य चाणक्य कहते हैं, कभी भी इन 3 लोगों से कोई नाता नहीं रखना चाहिए। वरना अच्छी खासी जिंदगी तबाह हो जाती है। इस चीज की व्याख्या उन्होंने अपनी एक श्लोक में की है।

इस श्लोक में ही व्याख्या

दुष्टा भार्या शठं मित्रं भृत्यश्चोत्तरदायक:।

स-सर्पे च गृहे वासो मृत्युरेव न संशय:।।

आचार्य चाणक्य कहते हैं, इन 3 लोगों से हमेशा दूरी बनाकर रखना चाहिए। वरना व्यक्ति की बेहतरीन जिंदगी बर्बाद हो जाती है। तो आइए जानते हैं विस्तार से।

दुष्ट पत्नी

व्यक्ति के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण स्थान जीवनसाथी का होता है। एक पुरुष के जीवन में उनकी पत्नी अर्धांगिनी कहलाती है। मगर वो दुष्ट, छलकपट एवं करवाहट बोली वाली हो तो उसके साथ जीवन व्यतीत करना बहुत मुश्किल हो जाता है। झूठ एवं धोखा स्वभाव वाली महिलाएं घर को नर्क बना देती हैं। इनसे घर, परिवार एवं बच्चों पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए व्यक्ति को विवाह के बंधन में बंधने से पहले कई बार सोच विचार लेना चाहिए। तब जाकर ही विवाह करना चाहिए।

Also Read: Hair Fall In Men: पुरुषों में बालों के झड़ने की समस्या में क्यों हो रहा है इजाफा? ऐसे करें बचाव

मुंहफट नौकर

नौकर को हमेशा संतुलित व्यवहार में ही रखना चाहिए। अगर आपका नौकर मुंहफट हो तो उसे तुरंत अपने घर से निकाल देना चाहिए। क्योंकि जब नौकर पलट कर मालिक को जवाब देता है तो इससे मालिक का अनादर होता है। इसलिए ऐसे नौकर को अपने घर में नहीं रखना चाहिए।

कपटी मित्र

मित्र का स्थान जीवन में बहुत महत्वपूर्ण होता है। एक सच्चा मित्र आपको ऊंचा उठा सकता है। वहीं आपके मित्र की प्रवृत्त खराब है तो आपको बचाने से कोई नहीं रोक सकता है। इस पर आचार्य चाणक्य कहते हैं, व्यक्ति को ऐसे मित्र से दोस्ती तोड़ लेनी चाहिए। जो आपके पीठ पीछे आपकी बुराई करें। ऐसे लोग मित्रता के लायक नहीं होते है। इनकी फितरत बहुत गंदी होती है। इनका स्वभाव किसी के साथ छल करना, धोखा देना एवं झूठ बोलना होता है। ये लोग कभी भी किसी के सगे नहीं हो सकते हैं।

Also Read: Constipation: क्या व्रत में आपको भी होती है कब्ज की समस्या, इन चीजों को करें अवॉइड मिलेगी राहत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल