विज्ञापन
होमलाइफ़स्टाइलChanakya Niti: जन्म से ही महिलाओं में होती हैं ये 7 बुराइयां,...

Chanakya Niti: जन्म से ही महिलाओं में होती हैं ये 7 बुराइयां, जानबूझ कर मुसीबत को देती हैं दावत

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य बहुत बड़े नीतिकार, सलाहकार और अर्थशास्त्री थे। इनकी नीतियां विश्व प्रसिद्ध है। आचार्य ख्याति प्राप्त विद्वान भी थे। सभी राजा महाराजा आचार्य चाणक्य से शिक्षा प्राप्त किया करते थे। इसके बाद ही अपने प्रजा पर शासन किया करते थे। आज के समय में आचार्य सभी व्यक्ति के लिए मार्गदर्शक हैं।

आचार्य हर व्यक्ति के गुणों को अपनी नीति में दर्शाए हैं। इसके अलावा आचार्य चाणक्य महिला के कई विशेष गुणों का भी वर्णन अपनी नीति में किए हैं। आचार्य नीति के दूसरे अध्याय में महिलाओं के 7 दोषों के बारे में भी व्याख्या किया गया है। आचार्य का मानना है ये सारे दोष महिलाओं में स्वाभाविक है। तो आइए विस्तार से जानते हैं।

इस श्लोक में आचार्य किए हैं व्याख्या

अनृतं साहसं माया मूर्खत्वमतिलोभिता ।
अशौचत्वं निर्दयत्वं स्त्रीणां दोषाः स्वभावजाः ll1ll

Also Read: Best Tourist Places In Delhi: विंटर सीजन में दिल्ली की इन जगहों का उठाएं लुत्फ, पिकनिक मनाने के लिए है सबसे बेस्ट प्लेस

इस नीति का क्या है अर्थ

आचार्य चाणक्य इस नीति में महिलाओं के 7 दोष के बारे में व्याख्या किए हैं। ये सभी दोष महिलाओं में स्वाभाविक है। इसमें आचार्य ने बताया है कि महिलाओं में झूठ बोलना, बिना सोचे समझे किसी भी कार्य को शुरू कर देना, दुस्साहस करना, छलकपट करना, मूर्खतापूर्ण कार्य करना, लोभ करना और अपवित्र रहना ये सभी महिलाओं का स्वाभाविक गुण है।

आचार्य इन सभी गुणों को अपनी नीति में विस्तार से बताए हैं। आचार्य का मानना है कि सभी महिलाओं में झूठ बोलना सामान्य लक्षण है। इसके अलावा महिलाएं अपनी शक्ति का विचार किए बिना साहस दिखाती हैं। वहीं वो सभी छल कपट करने में निपर्ण होती हैं। महिलाएं किसी भी चीज को बिना सोचे मूर्खतापूर्ण कार्य करती रहती हैं। वहीं उन्हें किसी भी चीज का लोभ अधिक रहता है। आचार्य चाणक्य बताते हैं कि ये सारे गुण महिलाओं में स्वाभाविक है।

इस नीति से क्या निकलता है निष्कर्ष

आचार्य चाणक्य इस नीति में कहना चाहते हैं कि महिलाओं में ये 7 दोष स्वाभाविक है। मगर आज कल के समय में महिलाएं शिक्षित होती जा रही हैं। जिसके कारण ये सभी दोष उनमें कम हो रहे हैं। इसलिए सभी महिलाओं को शिक्षित होने की जरूरत है।

Also Read: Tunisha Sharma के परिवार का दावा- ‘प्रेग्नेंट नहीं थी एक्ट्रेस, शीजान के धोखे ने ली है बेटी की जान’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

follow-us-on-google-news-banner-black
- Advertisement -

देश

टेक

- Advertisement -

ऑटो

- Advertisement -