शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमलाइफ़स्टाइलChanakya Niti: स्त्री, विद्या और खेती को नष्ट कर देती हैं ये...

Chanakya Niti: स्त्री, विद्या और खेती को नष्ट कर देती हैं ये चीजें, आचार्य चाणक्य की ये बातें आपको जरूर जाननी चाहिए

Date:

Related stories

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य विश्व प्रसिद्ध ख्याति प्राप्त विद्वान थे। इनकी नीतियां विश्व स्तर पर प्रसिद्ध है। आपको बता दें, चाणक्य नीति एक ग्रंथ है जिसके रचनाकार आचार्य चाणक्य हैं। इन्होंने अपनी बुद्धि और ज्ञान से नीति का निर्माण किया है। आज के समय में चाणक्य नीति सभी के लिए मार्गदर्शक है। आचार्य पेशे से नीतिकार, सलाहकार, रचनाकार और अर्थशास्त्री थे।

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में कई सारी चीजों का व्याख्या किया है। आचार्य महिला, पुरुष एवं पति-पत्नी के संबंध को भी नीति में बताया है। इसके अलावा आचार्य ने बताया है कि ये सारी चीजें स्त्री, विद्या, सेना और खेती को नष्ट कर देती है। तो आइए जानते हैं आचार्य ने किन चीजों का क्या है व्याख्या।

इस श्लोक में आचार्य ने किया है व्याख्या

आलस्योपगता विद्या परहस्तगतं धनम् ।
अल्पबीजं हतं क्षेत्रं हतं सैन्यमनायकम् ॥

ये भी पढ़ें: Valentine Day 2023: खास दिन पर बनाएं Red Velvet Cake, रोमांटिक सरप्राइज के साथ पार्टनर को करें खुश

इस श्लोक से क्या निकलता अर्थ

आचार्य चाणक्य ने इस श्लोक में बताया है कि आलस से विद्या नष्ट हो जाती है। वहीं दूसरों के हाथों में गई हुई स्त्री भी नष्ट हो जाती है। इसके अलावा कम बीज डालने से खेती बेकार होने लगती है। सेनापति के मरने के उपरांत सेना भी नष्ट हो जाती है। इन चार चीजों पर आचार्य ने अपनी नीति में वर्णन किया है।

आचार्य चाणक्य इस नीति में बताते हैं कि आलस से विद्या और बुद्धि का नष्ट होना तय है। समय के साथ व्यक्ति को आलस का त्याग कर देना चाहिए। वरना ये विद्या को नष्ट कर देता है। वहीं दूसरों के पास जाने वाले स्त्री भी नष्ट हो जाती है। अर्थात जो स्त्री अपने पति को छोड़ दूसरे के पास जाती है वो उसी क्षण नष्ट हो जाती है। इसके अलावा अगर खेत में बीज की कंजूसी की जाए तो खेती का नष्ट होना तय है। इससे फसल अच्छी नहीं होती है। वहीं सेनापति के साथ ही सेना का महत्व है। अगर सेनापति मर जाए तो सेना का कोई अस्तित्व नहीं है।

Also Read: टॉप-20 रईसों की सूची से Gautam Adani बाहर, Hindenburg Research की रिपोर्ट से हुआ इतना बड़ा नुकसान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories