- विज्ञापन -

Latest Posts

Chanakya Niti: इन महिलाओं को नहीं होता है किसी एक से प्यार, दिल देने से पहले हो जाएं सावधान

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य नीतिकार, सलाहकार और अर्थशास्त्री थे। इनकी नीतियां सभी को जीवन यापन करने में मदद करती है। आचार्य चाणक्य सभी राजा महाराजा के सलाहकार हुआ करते थे। आज के समय में भी इनकी नीतियां सभी लोगों के लिए प्रेरणा दायक है।

आचार्य चाणक्य गृहस्थ जीवन से लेकर महिला पुरुष के जीवन पर व्याख्या किए हैं। चाणक्य की नीतियां व्यक्ति के व्यक्तित्व को दर्शाती है। इससे लोगों को जीवन यापन करने में काफी मदद मिलती है। आचार्य चाणक्य एक ऐसी महिला के विषय में वर्णन किए हैं जो किसी भी एक व्यक्ति की नहीं हो सकती है। उस महिला से कभी भी पुरुष को प्रेम नहीं मिल सकता है। आपको बता दें, आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति के सोलहवां अध्याय में इन बातों को कहा है। तो आइए विस्तार से जानते हैं क्या है ये बातें।

इस श्लोक में किया गया है वर्णन

जल्पन्ति सार्धमन्येन पश्यन्त्यन्यं सविभ्रमाः ।
हृदये चिन्तयन्त्यन्यं न स्त्रीणामेकतो रतिः ॥

वैश्या से नहीं मिल सकता किसी पुरुष को प्रेम

आचार्य चाणक्य कहते हैं वैश्या कभी भी किसी एक की नहीं हो सकती है। इस स्त्री का हाव भाव कभी भी एक के प्रति नहीं हो सकता है। ऐसी महिलाओं से हमेशा पुरुषों को दूरी बनाकर रखना चाहिए। वरना पुरुषों की जिंदगी तबाह हो सकती है। एक वैश्या देखती किसी अन्य पुरुष को है मगर इसके मन में किसी अन्य पुरुष की बातें चलती रहती है।

Also Read: Winter Fashion Tips: साड़ी के इन स्टाइलिश लुक्स से सर्दी को करें छू मंतर, ऐसे करें कैरी

किसी एक की नहीं होती ये महिलाएं

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि वैश्याओं को कभी भी किसी एक पुरुष से प्रेम नहीं हो सकता है। अगर किसी पुरुष को ऐसा लगता है कि कोई वैश्या उसके साथ प्रेम के बंधन में बंध चुकी है तो वो उस पुरुष की सबसे बड़ी मूर्खता है। वैश्या के मन में कभी भी एक पुरुष नहीं रह सकता है। ये वैश्या का स्वभाव और व्यक्तित्व ही है।

क्या कहना चाहते हैं आचार्य

आचार्य इस नीति में कहना चाहते हैं कि पुरुषों को ऐसी महिलाओं से दूरी बनाकर रखना चाहिए। इसमें पुरुषों की ही भलाई है। वरना पुरुष की जिंदगी बर्बाद हो सकती है। कोई भी वैश्या किसी एक पुरुष के साथ प्रेम नहीं कर सकती है।

Also Read: Urfi Javed Video: टॉपलेस होकर सड़क पर पहुंची उर्फी जावेद ने ऐसे बचाई लाज, देखने वाले शर्म से हुए लाल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल