- विज्ञापन -
Homeलाइफ़स्टाइलChanakya Niti: कठपुतली की तरह पुरुषों को नचाती हैं ये महिलाएं, जानें...

Chanakya Niti: कठपुतली की तरह पुरुषों को नचाती हैं ये महिलाएं, जानें क्या कहते हैं आचार्य

- Advertisement -spot_img

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य बहुत बड़े नीतिकार, सलाहकार और अर्थशास्त्री थी। इनकी नीतियां आज के समय में सभी के लिए प्रेरणादायक है। इससे लोगों को अपने जीवन के कठिन रास्तों पर आगे बढ़ने का मार्ग मिलता है। राजा महाराजा भी आचार्य से नीतियों का ज्ञान लिया करते थे और अपने प्रजा को जोडकर रखा करते थे।

आचार्य चाणक्य महिला एवं पुरुष के चरित्र को भी खूब सुन्दर से अपने नीति में बताए हुए हैं। आचार्य अपनी नीति के सोलहवां अध्याय में बताए हैं ऐसी स्त्री पुरुषों को कठपुतली की भांति हमेशा नाचती है। इसके अलावा पुरुषों को ऐसा लगता है कि ये स्त्री सिर्फ इनसे प्रेम करती है। मगर ऐसा होता नहीं है। तो आइए विस्तार से जानते हैं क्या कहते हैं इसपर आचार्य।

इस श्लोक से जानें नीति

यो मोहान्मन्यते मूढो रक्तेयं मयि कामिनी ।
स तस्या वशगो भूत्वा नृत्येत् क्रीडाशकुन्तवत्

आचार्य चाणक्य कहते हैं जिस भी पुरुष को ऐसा लगता है कि कामुक स्त्री उनसे प्रेम करती है वो सबसे बड़ा मूर्ख व्यक्ति है। कामुक स्त्री कभी भी किसी पुरुष से प्रेम नहीं कर सकती है। ऐसी स्त्री को पुरुष से सिर्फ लोभ होता है। ये उसे अपने वश में कर देती है।

Also Read: Winter Fashion Tips: साड़ी के इन स्टाइलिश लुक्स से सर्दी को करें छू मंतर, ऐसे करें कैरी

कठपुतली की तरह नचाती है ऐसी महिलाएं

आचार्य चाणक्य कहते हैं कामुक स्त्री से कभी भी किसी पुरुष को प्रेम नहीं मिल सकता है। ये मौका का फायदा उठाकर हमेशा पुरुषों को अपनी उंगलियों पर नाचती हैं। इसके अलावा कामुक स्त्री इतनी तेज और छल कपट में माहिर होती है कि वो व्यक्ति के मन में खुद के प्रति विश्वास पैदा कर लेती है। व्यक्ति को इससे लगता है ये स्त्री तो कभी गलत हो ही नहीं सकती है।

इस स्थिति में पुरुष को ऐसा लगता है कि ये स्त्री उससे अत्यंत प्रेम करती है। ये मेरे साथ कभी गलत कर ही नहीं सकती है। ये अंधाप्रेम और विश्वास व्यक्ति को मूर्ख बना देता है। इसलिए आचार्य कहते हैं पुरुषों को कभी भी कामुक स्त्री पर विश्वास नहीं करनी चाहिए। ये व्यक्ति को कठपुतली बना देती है और अपने इशारों पर नचाती है।

इस नीति से क्या निकलता निष्कर्ष

आचार्य चाणक्य इस नीति में बताना चाहते हैं कि व्यक्ति को कभी भी मूर्ख नहीं बनना चाहिए। कभी भी कामुक स्त्री पर भरोसा भूल से भी नहीं करनी चाहिए। ये व्यक्ति को छल कपट के जाल में उलझा देती है। इसलिए पुरुषों को ऐसी महिलाओं से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

Also Read: Urfi Javed Video: टॉपलेस होकर सड़क पर पहुंची उर्फी जावेद ने ऐसे बचाई लाज, देखने वाले शर्म से हुए लाल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

- Advertisement -spot_img
Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।
- Advertisement -spot_img

Stay Connected

[td_block_social_counter facebook="#" manual_count_facebook="16985" manual_count_twitter="2458" twitter="#" youtube="#" manual_count_youtube="61453" style="style3 td-social-colored" f_counters_font_family="450" f_network_font_family="450" f_network_font_weight="700" f_btn_font_family="450" f_btn_font_weight="700" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjMwIiwiZGlzcGxheSI6IiJ9fQ=="]

Must Read

- Advertisement -spot_img

Related News

- Advertisement -spot_img