Cleaning Burnt Iron: जली हुई प्रेस को घर पर भी कर सकते हैं साफ, इन आसान टिप्स को करें फॉलो

Date:

Cleaning Burnt Iron: घरेलू उपकरण जो हम डेली यूज करते हैं और लंबे समय तक उपयोग करने के बाद खराब होने लगते हैं। जब ये चीजें ख़राब होने लगती हैं तो कुछ लोग इसे बदल लेते हैं वहीं कुछ घरेलू उपाय से ठीक करने की कोशिश करते हैं। इस लिस्ट में एक नाम है कपड़ों वाली प्रेस की। हम प्रेस को डेली यूज करते हैं लेकिन हो सकता है कि आप लोहे को भूल गए हों और उसका बेस पूरी तरह से जल गया हो। ऐसे में अगर आप इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं तो आज ही ध्यान दीजिये क्योंकि यह जलकर आपके कपड़ों को नुकसान पहुंचा सकती है। अगर आपकी भी प्रेस की हालत यही है तो कुछ उपाय हैं जिन्हें आप घर पर आजमा सकते हैं। कुछ सस्ते घरेलू उपायों से आप कपड़ों की प्रेस को साफ़ कर सकते हैं।

नमक

नमक उन चीजों में से एक है जो प्रेस को साफ़ करने में मदद करेगी। इसका स्वाद अच्छा होता है, घाव साफ करता है और अब यह आपके लोहे को भी साफ कर सकता है। इसके लिए आप अपनी कपड़ों की प्रेस पर एक साफ और सूखा कॉटन का बिछाएं इसपर नमक डालें और इसे तब तक हाई टेम्परेचर पर चलाएं जब तक दाग न हट जाए।

ये भी पढ़ें: Relationship Tips: पत्नी को यें बात बताने से बढ़ जाती हैं मुश्किलें

चूना और नमक का इस्तेमाल

प्रेस से दाग को हटाने के लिए चूना और नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बर्तन में नमक और चूने को बराबर मात्रा में लेकर पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को प्रेस पर लगाएं और कुछ देर रखे रखने के बाद कपड़े से साफ कर लें।

बेकिंग सोडा की मदद से प्रेस को करें साफ

एक चम्मच पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को प्रेस पर लगाएं और 2 से 3 मिनट रखने के बाद गीले कपड़े से साफ कर लें। अब इस कपडे को किसी प्रेस पर चलाए ताकि सोडा न रह सकें।

ये भी पढ़ें: Kaduva On OTT: इस प्लेटफार्म पर स्ट्रीम हुई मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘कडुवा’, फैंस जमकर कर रहे हैं पसंद

पेरासीटामोल भी है कारगर

फीवर के लिए पॉपुलर पेरासीटामोल भी प्रेस की जंग को साफ करने के लिए कारगर है। प्रेस ऑन करें और हल्का गर्म होने के बाद बंद कर दें। अब पेरासीटामोल की गोली को प्रेस पर घिसे जहां जंग लगी हुई है। अब कपड़े से साफ करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related