- विज्ञापन -

Latest Posts

Exercise During Fever Can Harmful: बुखार के दौरान बिल्कुल भी ना करें हार्डकोर एक्सरसाइज, ये खतरा हो सकता है पैदा

Exercise During Fever Can Harmful: एक्सरसाइज करना हमारे बॉडी के लिए बहुत ही जरूरी होता है। इससे हमारा बॉडी फिट भी रहता है, हम सेहतमंद रहते हैं और वजन भी मेंटेन रहता है। इसके साथ ही सिस्टम को भी मजबूती मिलती है। जो लोग रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं, वह दूसरों की अपेक्षा कम बीमार पड़ते हैं। बॉडी को एक्सरसाइज की इतनी आदत हो जाती है कि कई लोग बिना एक्ससाइज के 1 दिन भी नहीं रह पाते हैं ।नॉरमल डेज में एक्सरसाइज करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन बुखार या कमजोरी होने पर एक्सरसाइज बॉडी पेन, स्ट्रेस एंजाइटी को बढ़ा सकती है।

बता दें कि बुखार के समय बॉडी कमजोर होती है, जिस वजह से चोट लगने का खतरा भी बढ़ जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट या जिम ट्रेनर भी बुखार के समय आराम करने की सलाह देते हैं। चलिए जानते हैं बुखार के समय की गई एक्सरसाइज बॉडी को कैसे नुकसान पहुंचा सकती है।

ये भी पढ़ें: Gujarat Riots Case: सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात दंगों से जुड़े 9 में से 8 केस किये बंद, कहा- अब मामला बनाए रखना जरूरी नहीं

वीक इम्यूनिटी: बुखार या कमजोरी होने पर बॉडी की इम्युनिटी काफी कम होती है। मेडिकल के अनुसार बुखार होने पर बॉडी का इम्यून सिस्टम काफी वीक हो जाता है, जिस वजह से बॉडी में एक्सरसाइज करने की स्टेमिना नहीं होती। बुखार के दौरान जबरन की गई एक्सरसाइज मसल्स को नुकसान पहुंचा सकती है। जिन लोगों को एक्सरसाइज करने की आदत है वह योग का सहारा ले सकते हैं।

बॉडी टेंपरेचर में बढ़ोतरी: बुखार होने पर इंफेक्शन से लड़ने के लिए बॉडी इनर टेंपरेचर को बढ़ाने लगती है, जिस वजह से बॉडी टेंपरेचर हाई हो जाता है। ऐसे में अगर एक्सरसाइज की जाए तो बॉडी टेंपरेचर में बढ़ोतरी हो सकती है। कई बार अधिक टेंपरेचर होने से बुखार दिमाग में चढ़ जाता है और ब्रेन संबंधी समस्याएं आ जाती है।

चोट लगने का डर : कमजोरी और बुखार होने पर बॉडी काफी वीक हो जाती है। ऐसे में हार्डकोर एक्सरसाइज बॉडी में बचे हुए स्टैमिना को पूरी तरह से खत्म कर सकती है, जो बॉडी के लिए खतरनाक हो सकता है। इससे उल्टी पेट दर्द चक्कर और बेहोशी जैसी स्थिति पैदा हो सकती है।

इन एक्सरसाइज को करें अवॉइड

– हैवी वेट के साथ स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग
– हॉट योगा
– स्‍पाइन क्‍लासेस
– पिलाटे
– रनिंग

Also Read: Astrology: अगर आपके हाथ में भी है ये रेखा तो बदलने वाली है आपकी भी किस्मत 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल