Homeलाइफ़स्टाइलआधी रात में बार-बार पेशाब जाना है इस भयंकर बीमारी के संकेत,...

आधी रात में बार-बार पेशाब जाना है इस भयंकर बीमारी के संकेत, लक्षण दिखते हैं बिल्कुल सामान्य

आधी रात को पेशाब जाना आम बात है लेकिन हर रोज आधी रात को पेशाब जाना घातक हो सकता है। पेशाब हमारी शरीर की स्थिति को दिखाता है। पेशाब का रंग शरीर का स्वास्थ्य मापन होता है।

आधी रात को पेशाब जाना आम बात है लेकिन हर रोज आधी रात को पेशाब जाना घातक हो सकता है। पेशाब हमारी शरीर की स्थिति को दिखाता है। पेशाब का रंग शरीर का स्वास्थ्य मापन होता है। लेकिन आधी रात को पेशाब जाने का मतलब है कि आप किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। ये भयंकर प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। इस बात का खुलासा एक रिसर्च में किया गया है जिसमें कहा गया है कि पेशाब करने के लिए आधी रात को जागना मूत्रमार्ग के खिलाफ बढ़ते ट्यूमर के कारण हो सकता है।

प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण बिल्कुल सामान्य

एक क्लीवलैंड क्लिनिक  के मुताबिक यह स्थिति प्रोस्टेट कैंसर के इलाज के लिए उपयोग किए जाने वाले विकिरण का एक साइड इफेक्ट भी है और 25 प्रतिशत मामलों में देखा गया है। एनएचएस वेबसाइट में छपे लेख के मुताबिक प्रोस्टेट कैंसर आमतौर पर किसी भी लक्षण का कारण नहीं बनता है जब तक कि कैंसर उस ट्यूब पर दबाव डालने के लिए पर्याप्त नहीं हो जाता है जो मूत्राशय से मूत्र को लिंग से बाहर ले जाता है। प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों में अक्सर रात के दौरान बार-बार पेशाब जाना भी शामिल हो सकता है।

पुरूषों में बढ़ रहा है प्रोटेस्ट कैंसर

यह भी पढ़े: Health News: सर्दी के मौसम में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, जानिए कैसे रखें ख्याल


बता दें कि प्रोस्टेट एक छोटी, अखरोट के आकार की ग्रंथि है, जो केवल पुरुषों के पास होती है। यह मूत्रमार्ग के आसपास होता है जो पेशाब करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली ट्यूब – लिंग और मूत्राशय के बीच में होती है। प्रोस्टेट का मुख्य काम तरल पदार्थ का उत्पादन करना है जो शुक्राणु के साथ मिलकर वीर्य बनाता है  जिससे यह प्रजनन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। लेकिन, शरीर के सभी अंगों की तरह, इस पर भी कैंसर हो सकता है। जब ग्रंथि में कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती हैं। रिसर्च की मानें तो आठ ब्रिटिश पुरुषों में से एक को अपने जीवनकाल में प्रोस्टेट कैंसर होगा। प्रोस्टेट कैंसर वर्तमान में एक साल में 10,900 पुरुषों को जान लेता है लेकिन प्रोस्टेट कैंसर यूके ने चेतावनी दी है कि यह संख्या 2026 तक 15,000-प्रति साल तक बढ़ सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -