- विज्ञापन -

Latest Posts

Hair Fall In Men: पुरुषों में बालों के झड़ने की समस्या में क्यों हो रहा है इजाफा? ऐसे करें बचाव

Hair Fall In Men: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खराब खान-पान और सेहत का ख्याल न रखने के कारण सबसे ज्यादा इसका असर बालों पर देखने को पड़ रहा है। आजकल पुरुष हो या महिलाएं सभी के बाल झड़ रहे हैं। बाल झड़ना आम सी बात हो गई है, लेकिन पुरुषों में यह समस्या ज्यादा तेजी से बढ़ रही है। अक्सर मर्दों के बाल कम उम्र में ही झड़ने लगते हैं। 35-40 तक होते होते तक पुरुष पूरी तरह से गंजे हो जाते हैं। इसकी वजह से वो जवानी में ही बूढ़े दिखने लगते हैं। गंजेपन की वजह से लोग खराब हो जाता है। कॉन्फिडेंस की कमी हो जाती है।

पुरुषों में हेयर लॉस पोषण की कमी हार्मोनल बदलाव, तनाव, प्रदूषण, धूम्रपान, अनुवांशिकी की वजह से हो सकता है। इस समस्या का कोई इलाज नहीं है। हालांकि शुरुआत में ही इस पर ध्यान दिया जाए तो बालों को रोका जा सकता है। अगर आप भी कम उम्र में बाल झड़ने से परेशान हैं तो अपने लाइफ स्टाइल में चेंज ला सकते हैं, इससे आपको काफी मदद मिल सकती है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

रिसर्च में ये बात आई सामने


अमेरिका के ओहियो यूनिवर्सिटी में त्वचा विज्ञान की प्रोफेसर डॉक्टर सुजैन मासिक के मुताबिक कुछ तरह के इलाज बालों के झड़ने की प्रक्रिया को धीमी करने में मदद कर सकते हैं और बालों को फिर से उगा सकते हैं। उन्होंने बताया कि उनके पास बालों के झड़ने से परेशान कम उम्र के लोग सबसे ज्यादा आते हैं, क्योंकि वह काफी चिंतित होते हैं। इस स्थिति में बचने के लिए शुरूआत में ही ज्यादा से ज्यादा बालों को बचाना जरूरी है। संतुलित आहार की मदद से बालों का झड़ना खासकर पुरुषों में गंजेपन को रोका जा सकता है।

डॉक्टर के मुताबिक प्रोटीन और आयरन से भरपूर संतुलित आहार इस परेशानी से निजात दिलाने में काफी मददगार साबित हो सकता है। बालों का झड़ना तनाव की वजह से हो सकता है। 21 साल की उम्र से पहले 25% पुरुषों में बाल झड़ने के लक्षण दिखने लगते हैं और उसके बाद 70% लोगों में बालों का झड़ना शुरू हो जाता है।

ऐसे रखें बालों का ख्याल


अगर आप प्राकृतिक और शाम में तरीके से अपने बालों की देखभाल करते हैं तो आपके बालों का झड़ना कम हो सकता है।बालों को सुखाने के लिए ड्रायर और इंस्टालिंग के लिए तरह-तरह की मशीनों और केमिकल का इस्तेमाल उन्हें अंदर से नुकसान पहुंचाता है। इससे बालों के गिरने की संभावना बढ़ जाती है। बालों को मजबूत बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए।

बालों की ग्रोथ का दावा करने वाले शैंपू और प्रोडक्ट को अलविदा कहना चाहिए। आप ऐसे ही कोई भी शैंपू को इस्तेमाल करके बालों का गिरना नहीं रोक सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: दीपावली से पहले सरकार का बड़ा तोहफा, केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी

अगर आप अपने बालों के झड़ने से बहुत ज्यादा परेशान हो गए हैं तो और कोई भी तरीका काम नहीं कर रहा है तो ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। बालों की समस्या के लिए फिनेस्टराइड नाम की एक दवा भी बहुत प्रभावित होती है, जिससे गंजेपन की स्थिति में इस्तेमाल किया जाता है। यह दवा शरीर में डी एच टी हार्मोन के स्तर को कम करता है और बालों को झड़ने से रोकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल