- विज्ञापन -

Latest Posts

How To Wash Quilt Blanket: अब लाउंड्री के लिए नहीं होंगे पैसे खर्च, सर्दियों में इन 3 स्टेप से साफ करें कम्बल और रजाई

Winter Tips: सर्दियों की शुरुआत हो गई है। सर्दियों के मौसम में कई चीजों में बदलाव देखने मिलता है। कपड़े से लेकर डाइट को भी बदलना पड़ता है। इसके साथ सर्दियों में रजाई कंबल भी सभी के घरों में निकल जाता है। मगर इसे साफ करना बेहद मुश्किल है सालभर रखे कंबलों को बिना साफ किए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

इसके लिए आप रजाई और कंबल को लॉन्ड्री में धोने दे सकते हैं। मगर इसके लिए आपको बहुत पैसे भी खर्च करने पड़ेंगे। लेकिन आपको बता दें, अब आपके पैसे खर्च नहीं होंगे। इन आसान स्टेप से आप आसानी से कंबल और रजाई को साफ कर सकते हैं। इसमें आपको बिलकुल भी परेशानी नहीं होगी। तो आइए जानते हैं क्या है रजाई और कंबल के धोने का आसान टिप्स।

इन स्टेप्स को करें फॉलो

स्टेप 1: धूप में रखें कंबल और रजाई

आपको बता दें, धूप में कंबल और रजाई रखने से इनमें मौजूद सभी जर्म्स खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा कंबल में आने वाली बदबू से भी छुटकारा मिलता है। कुछ घंटे धूप में कंबल और रजाई को रखने से कंबल बिल्कुल साफ हो जाता है। इसके बाद आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए करीब 5 दिनों तक रजाई या कंबल को धूप में रखें।

Also Read: Winter Hair Care: भूलकर भी गर्म पानी से ना करें बालों को वाश, जानिए हेयर केयर का सही तरीका

स्टेप 2: रजाई और कंबल में लगाएं कम्बल

आप अपने रजाई और कंबल में कवर लगा सकते हैं। इससे कंबल काफी गर्म भी हो जाएगा। इसके अलावा आप इसे साफ भी आसानी से कर सकते हैं। इसलिए रजाई और कंबल को धूप लगाने के बाद इसमें कवर का इस्तेमाल करें। इससे आप कवर को आसानी से साफ कर सकते हैं। इससे आपके कंबल में जर्मस का खतरा भी नहीं मंडराएगा।

स्टेप 3: छोटे और पतले कंबल को ऐसे करें साफ

सर्दियों में कई बार घर में बेडशीट लगाने के लिए छोटे और पतले कंबलों का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा ओढ़ने के लिए भी ये काफी सही माना गया है। इस कंबल को धोना बेहद आसान है। इसे आप आसानी से वाशिंग मशीन में वूलन वाशिंग पाउडर से धो सकते हैं। इसके अलावा आप गर्म पानी से भी इसे आसानी से साफ कर सकते हैं। इसमें आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। इसके अलावा कवर ख़राब भी नहीं होगा।

Also Read: Winter Health Tips: सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना है कितना सुरक्षित? जानें नुकसान और फायदे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल