Homeलाइफ़स्टाइलअगर आपको हैं ब्लड शुगर की दिक्कत, तो खाएं यह सात चीजे

अगर आपको हैं ब्लड शुगर की दिक्कत, तो खाएं यह सात चीजे

आज कल डायबिटीज एक गंभीर बीमारी सी बन गई हैं जो अब बच्चों को भी अपनी गिरफ्त में ले रही हैं। अक्सर ब्लड शुगर को नियमति करने के लिए डॉक्टर्स एक्सरसाइज और हेल्थी लाइफस्टाइल अपनाने की सलाह देते हैं। जिन लोगों को ब्लड शुगर की दिक्कत हैं उन्हें हाई कार्बोहाइड्रेट् वाली अधिकतम चीजों से परहेज करना बहुत जरूरी हैं। जानते हैं की ब्लड शुगर में किन चीजों का सेवन करे और किन चीजों का परहेज करे।

इन चीजों का करे परहेज

एवोकाडो – ब्रेकफास्ट में अगर आप एवोकाडो के बराबर या समान कैलोरी वाले दूसरे कार्बोहाइड्रेट् रिच चीज को खाते हैं तो यह ब्लड ग्लूकोज लेवल को बेहतर बना सकता हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार एवोकाडो जिसे लोग बड़ी आसानी से खाते हैं यह फैट का एक बहुत बड़ा कारण बन जाता हैं जो सही नहीं होता, इसका सेवन एक मात्रा में करना जरूरी हैं।

अंडे – एक अंडा जो शरीर को प्रोटीन देने वाले फूड में सबसे ऊपर आता हैं और यह बताने की जरूरत नहीं हैं कि शरीर में प्रोटीन कितना आवश्यक होता हैं। लेकिन आप शायद यह ना पता हो की जो लोग रोजाना एक अंडा खाते हैं, उनमें डायबिटीज की बीमारी होने की ज्यादा संभावनाएं होती हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार अगर आप रोजाना एक अंडा खाते हैं तो आपको डायबिटीज होने की संभावना 60 फीसदी बढ़ जाती हैं।

गोभी – चावल की तरह गोभी में भी कार्बोहाइड्रेट् की मात्रा बहुत ज्यादा होती हैं, एक रिसर्च के अनुसार एक कप कटी गोभी में बस 2 ग्राम फाइबर और सिर्फ 2 ग्राम प्रोटीन होता हैं जबकि इसमें 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट् होता हैं। शुगर की दिकत वाले व्यक्ति को गोभी से परहेज करना चाहिए।

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इन चीजों का करे सेवन

पत्तेदार सब्जियां – अगर आप अपने खाने में पालक, केल और कोलार्ड ग्रीन जैसी हरी सब्जियों को शामिल करते हैं तो यह आपके शरीर को कम कैलरी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर प्रदान करती हैं।

लीन मीट – लीन मीट अर्थात कम चर्बी वाला मांस यह ब्लड शुगर पर रोक लगाता हैं, आपको लीन मीट में चिकन का सेवन करना चाहिए। यह ब्लड शुगर को कम करने में आपकी सहायता कर सकता हैं।

ऑलिव ऑयल – ऑलिव ऑयल जिसमे मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की काफी मात्रा होती हैं, एक स्टडी के अनुसार ऑलिव ऑयल के जरिए ब्लड शुगर कंट्रोल किया जा सकता हैं। आपका इस ऑयल का इस्तेमाल सब्जी बनाने में कर सकते हैं।

बीन्स – फलीदार सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता हैं लेकिन जो चीज आपके लिए फायदेमंद हैं वह हैं फाइबर और प्रोटीन और बीन्स में इन दोनों चीजों की मात्रा बहुत ज्यादा होती हैं जो आपकी सेहत के लिए काफी अच्छी हैं। यह ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में आपकी मदद कर सकता हैं।

सेब – डॉक्टरों के अनुसार ऐसे अनेक फल हैं जिनके छिलके में अत्यधिक फाइबर की मात्रा मौजूद होती हैं, इन अनेक फलों में से एक फल सेब हैं जिसमे मौजूद फाइबर आपके शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कम कर सकता हैं।

लहसुन – अगर आप टाइप -2 डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपके लिए लहसुन ब्रह्मास्त्र की तरह हैं। यह आपके शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को तेज़ी से बढ़ने से रोकता हैं और यह आपके खाने में स्वाद भी लाता हैं जो इसे और पसंदीदा बनाता हैं।

साल्मन- टुना फिश – साल्मन- टुना फिश जो एक हेल्थी फ़ूड की सूची में आती हैं। इसमें ओमेगा -3 मौजूद होता हैं जो ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता हैं लेकिन आप इसका सेवन बहुत ज्यादा नहीं कर सकते क्योंकि यह शरीर में इनफ्लेमेशन को बढ़ावा देता हैं। इसलिए इसका सेवन हफ्ते में दो से तीन बार ही करे।

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