Homeलाइफ़स्टाइलLifestyle News: अक्टूबर के महीने में फैमिली या फ्रेंड के साथ क्वालिटी...

Lifestyle News: अक्टूबर के महीने में फैमिली या फ्रेंड के साथ क्वालिटी टाइम बिताना है तो जाएं इन जगहों पर

अक्टूबर को त्योहारी सीजन ही माना जाता है ऐसे में लंबी छुट्टियां पड़ रही है। अगर आप भी इस अक्टूबर कहीं आउट ऑफ स्टेशन जाकर मनोरंजन करना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ ऐसी बेस्ट जगह हम चुनकर लाएं हैं जहां आप अपना फैमिली या फ्रेंड्स के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं।

आइए आपको बताते हैं अक्टूबर की इन छुट्टियों में घूमने के लिए कौन सी जगहें बेस्ट रहेंगी।

अक्टूबर में आफ फैमिली एंड फ्रेंड्स के साथ कोलकाता घूमने जा सकते हैं। यहां पर इस महीने में धूमधाम से दुर्गा पूजा बनाई जाती है। दुर्गा पूजा का महोत्सव यहां करीब 1 सप्ताह तक मनाया जाता है। इसके अलावा आप यहां निक्को पार्क, विक्टोरिया मेमोरियल, कालीघाट में कालका मंदिर और बेलूर मठ जैसी जगहों पर भी घूम सकते हैं।

कर्नाटक के हम्पी शहर का नाम यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट में भी दर्ज है। ये शहर अपने प्राचीन मंदिर, स्मारक और अखंड संरचनाओं के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। ऐतिहासिक इमारतों को एक्सप्लोर करने वालों के लिए हम्पी एकदम सही जगह है। यहां आप विरुपक्षा मंदिर, विजय विट्टाला मंदिर, हनुमान मंदिर, नदियों के किनारे स्थित खंडहर, क्वीन्स बाथ और लक्ष्मी नारायण मंदिर जैसी जगहों पर जा सकते हैं।

दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताजमहल आगरा में स्थित है यमुना नदी के तट पर बने ताजमहल का नाम दुनिया के लगभग हर इंसान की ट्रैवल लिस्ट में होता है अगर आप भी आगरा घूमना चाहते हैं तो अक्टूबर का महीना सबसे बेस्ट होता है। आप यहां ताजमहल के अलावा आगरा फोर्ट, जामा मस्जिद, मेहताब बाग, अकबर का मकबरा, फतेहपुर सिकरी भी जा सकते हैं।

प्राकृतिक दृश्य हों या फिर एडवेंचर, लोगों के लिए ऋषिकेश हमेशा से उनकी फेवरेट डेस्टिनेशन रहा है। यहां आप राफ्टिंग, कैंपिंग, बंजी जम्पिंग, जिप लाइनिंग और ट्रैकिंग का लुत्फ मजा सकते हैं। नीलकंठ महादेव मंदिर, राम झूला, लक्ष्मण झूला, जानकी पुल, नीरगढ़ झरना, ऋषिकुंड, स्वर्ग आश्रम, बीटल्स आश्रम और त्रिवेणी घाट यहां आकर्षण का केंद्र हैं।

दार्जिलिंग भी एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन में शुमार है। पूरे साल पर्यटकों का तांता लगा रहता है। पश्चिम बंगाल स्थित इस जगह को भारत का सबसे ऊंचा हिल स्टेशन माना जाता है। अक्टूबर के महीने में घूमने का सुखद अनुभव आपको यहां से वापस नहीं लौटने देगा। यहां आकर आप पद्मजा नायडु पार्क, जूलॉजिकल पार्क, रॉक गार्डन, पीस पगोडा, टाइगर हिल, घूम मॉनेस्ट्री, सेंट एंड्र्यू चर्ज और सिंगालीला नेशनल पार्क देख सकते हैं।

मैसूर दक्षिण भारत की एक ऐसी फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन है,जहां लोग दूर-दूर से घूमने आते हैं। लेकिन मैसूर पैलेस इन में सबसे ज्यादा आकर्षक है। मैसूर आने वाला हर टूरिस्ट इस जगह एक बार जरूर आता है। चमराजेंद्र जूलॉजिकल गार्डन्स, चामुन्डी हिल्स, करांजी लेक, स्ती चामुंडेश्वर मंदिर, ललिता महल और जगमोहनत पैलेस घूमने के लिए यहां सबसे अच्छी जगहें हैं।

घूमने-फिरने के शौकीन लोगों की लिस्ट में अंडमान का नाम सबसे ऊपर है। इसके साफ रेत से ढके समुद्र तट, एड्रेनालाईन पंपिंग वाटर स्पोर्ट्स और समुद्री जीवों के बीच स्कूबा डाइविंग का आनंद लिया जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -spot_img