Home लाइफ़स्टाइल बिगड़े हुए मूड को चुटकियों में ठीक कर देगा Nargisi Kabab, लंच...

बिगड़े हुए मूड को चुटकियों में ठीक कर देगा Nargisi Kabab, लंच और डिनर दोनों के लिए बेस्ट है ये Recipe

0
nargisi kabab
nargisi kabab

Nargisi Kabab: आज तक आपने वेज और नोनवेज के कई तरह के कोफ्ते खाएं होंगे। लेकिन आज आर्टिकल में आपको एक अलग ही तरीके के कोफ्ते बनाने की रेसिपी बताई जाएगी जिसमें कीमा और अंडे दोंनो का स्वाद एक साथ ही एक डिश में आपको सर्व किया जाएगा। इस स्पोशल तरह की रेसिपी का नाम हैं नरगिसी कोफ्ता है। जितना इस डिश का नाम अलग हैं उतना ही इस डिश का टेस्ट भी अलग है। इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको बस कुछ ही आसान स्टेप्स को फॉलो करना है जिसके बाद आपकी यह रेसिपी झटपट तैयार हो जाएगी। आप इस स्पेशल डिश को अपने परिवार के लिए लंच या फिर डिनर में भी ट्राई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Chai Fact Check: क्या सच में चाय पीने से काला हो जाता है रंग? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

आवश्यक सामान

आधा किलो चिकन या मटन

एक चम्मच मिर्च पाउडर

पिसी हुई मिर्ची

1 चम्मच गरम मसाला

1 चम्मच जीरा पाउडर

6-7 अंडे

छोटी चम्मच काली मिर्च

तले हुए प्याज

चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट

कप भुना हुआ बेसन

1 चम्मच तेल फ्राई करने के लिए

हरी मिर्च

टकसला के पत्ते

धनिए के पत्ते

ग्रेवी के लिए

तीन-चौथाई तेल

1 तेज पत्ता

काली मिर्च

4-5 लौंग

प्याज का पेस्ट

टमाटर का पेस्ट

4 हरी मिर्च

1 चम्मच जीरा

1 चम्मच गरम मसाला

1 चम्मच धनिया पाउडर

1 चम्मच कश्मीरी मिर्च

आधा कटोरा दही

1 कप ताजा क्रीम

धनिए के पत्ते

नरगिस कोफ्ते बनाने की विधि

नरगिस के कोफ्ते या कबाब बनाने के लिए सबसे पहले मिक्सर में कीमा या  चिकन और सारे मसाले डालकर ( जो ऊपर लिखे हुए हैं) और 2 से 3 चम्मच तेल डालकर औऱ 2 अँडे फोड़कर डालने हैं औऱ उसके बाद इसे पूरे को मिश्रण को अच्छे से बारीक पीसना है।

कीमा तैयार करने की विधि

कीमा तैयार करने के लिए सबसे पहले 5 अंडे उबालने हैं। फिर उबले हुए अंडो में फोर्क की मदद से छेद करने हैं उसके बाद अपने दोनों हाथों में अच्छे से तेल लगाना है फिर तैयार किए हुए कीमे की बॉल बनानी है। कीमे से बनी बॉल को अच्छी तरह से दबाकर उसमें उबाला हुआ अंडा रखना है और चारों तरफ से उस कीमे को लपेट देना हैं। इसी तरह से बाकी के अंडो के साथ भी करना है।

कबाब और कोफ्ते तैयार करने के लिए

एक पैन में तेल गर्म करना। जब तेल अच्छे से गरम हो जाए तो उसमें कीमे से तैयार किए हुए अंडो को फ्राई करना है। फ्राई इस प्रकार करना है कि उनका रंग थोड़ा सुनहरा हो जाए। सारे अंडे फ्राई हो जाने के बाद उसे एक प्लेट में रख लें।

ग्रेवी बनाने के लिए

कबाब की ग्रेवी बनाने के लिए एक पैन ले और उसमें तेल को गर्म करें । जब तेल गर्म हो जाए ,तो उसमें एक तेज पत्ता , 3-4 इलायची ,जीरा और 3-4 लौंग डालनी हैं। इसके बाद दूसरे बाउल में नमक , लाल मिर्च , अदरक –लहसुन का पेस्ट , धनिया , हल्दी पाउडर , गरम मसाला, कश्मीरी लाल मिर्च आदि सब डालकर और थोड़ा सा पानी डालकर इन सब मसालों को अच्छे से मिक्स कर लें । अब इस मिक्स किए हुए मसालों को पैन में तैयार किए हुए खड़े मसालों में डालें । 2 से 3 मिनट तक इन मसालों को पकने के बाद इसमें भुनी हुई प्याज और टमाटर का पेस्ट डालें और अच्छे से मिलाए । जब मसाले अच्छे से पक जाए, तो उसमें आधा कप दही डालें और उसे मिलाते रहें और थोड़ी देर बाद उसमें ताजा क्रीम भी मिला लें । 5 मिनट तक इन सबको अच्छे से पक जाने के बाद इसमें कोफ्ते डालें और ऊपर से बारीक कटा हुआ धनिया भी डाल दें और गरम-गरम इसे अपने परिवार को रोटी के साथ सर्व करें ।

यह भी पढ़ें: यूनिक डिजाइन वाले Equator 0.75 टन के पोर्टेबल Inverter AC को खरीदने का शानदार मौका, मिल रही 41 फीसदी की छूट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version