Home देश & राज्य मध्य प्रदेश Raksha Bandhan 2023: मध्यप्रदेश में यहां बना दुनिया की सबसे बड़ी राखी...

Raksha Bandhan 2023: मध्यप्रदेश में यहां बना दुनिया की सबसे बड़ी राखी का रिकॉर्ड, गिनीज बुक की लिस्ट में दर्ज हुआ नाम

एमपी के भिंड जिले में यह अजूबा देखने को मिला है, जहां सबसे बड़ी और अनोखी राखी बनाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया है. वही इसकी तस्वारें सामने आने के बाद से लगातार सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

0
Raksha Bandhan 2023
Raksha Bandhan 2023

Raksha Bandhan 2023: फेस्टिव सीजन के शुरू होते ही पूरी देश उसकी रंगत में सराबोर हो गया है, हर जगह भाइयो और बहनों के रूप में रक्षाबंधन की धूम देखने को भी मिल रही हैं. इस बीच दुनियां की सबसे बड़ी राखी बनाकर मध्य प्रदेश ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है. बता दें कि एमपी के भिंड जिले में यह अजूबा देखने को मिला है, जहां सबसे बड़ी और अनोखी राखी बनाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया है. वही इसकी तस्वारें सामने आने के बाद से लगातार सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

साइज में इतनी बड़ी है राखी

दरअसल पिछले लंबे वक्त से मध्य प्रदेश के भिंड जिले में इस अनोखी राखी को बनाने का काम किया जा रहा है. बता दें कि भाजपा नेता अशोक भारद्वाज के संरक्षण में इस पूरे आयोजन को किया जा रहा है, जिन्हें रक्षाबंधन पर राखी बांधी जाने वाली है। वहीं सामने आई खबरों की मानें तो तैयार की गई यह राखी अपने आप में ही बेहद खास है इस राखी की चौड़ाइ 1000 फीट है, जिसे पिछले 15 दिनों से राखी के शुभ अवसर के लिए तैयार किया गया है.

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में आया नाम

यहां आपको बता दें कि इस राखी की सबसे बड़ी खासीयत इसका आकार ही है, जिसे लम्बे समय से कारीगरों ने मिलकर तैयार कर रहे थे. इस खास राखी का साइज 1000 फुट है जिसे देखते हुए इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह दी गई है, इसके बाद से लोग लगातार कमेंट्स के जरिए इसकी तारीफ करने पर भी मजबूर हो रहे हैं, वहीं सोशल मीडिया पर भी इसकी वीडियो लगातार ट्रेंड कर रही है.

ऐसे किया गया है तैयार

अगर एक नजर इस स्पेशल राखी की बनावट पर डालें तो यह 25 फीट के गोलाकार फूल को लकड़ी के प्लाइवुड पर तैयार किया गई है, वहीं इसमें सितारों रंगों, ग्लिटर और मोतियों का भी खासतौर पर बनाने में प्रयोग किया गया है, साथ ही साथ बांधने वाले धागे के लिए साफे को एक के ऊपर एक गूंथकर तैयार किया गया है. अब बनने के बाद इस हैरतअंगेज राखी को लोग दूर-दूर से देखने के लिए पंहुच रहे हैं.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version