Homeलाइफ़स्टाइलआयुर्वेद के इस्तेमाल से अपने बालो का झड़ना करे कम, जानिए आयुर्वेद...

आयुर्वेद के इस्तेमाल से अपने बालो का झड़ना करे कम, जानिए आयुर्वेद के कुछ Hair growth tips

बालो का झड़ना आज कल आम समस्या बन गई है। बालों के झड़ने की समस्या से सभी परेशां है। कई बार झड़ते बालो से बचने के हम कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स लगा लेते है जो हमारे लिए नुक्सान दायक होते है। ऐसे में ऐसे आयुर्वेदिक उपाय हैं जो बालों का झड़ना रोकने और बालों की रिग्रोथ में मदद (hair growth tips) कर सकते हैं।

आवला

आंवला बालों के लिए एक शानदार आयुर्वेदिक औषधि है। यह न सिर्फ बालों की ग्रोथ को प्रेरित कर सकता है, बल्कि इसमें बालों को घना और काला बनाने की क्षमता भी होती है। आंवला बालों को मजबूती देता है और रूसी से भी राहत दे सकता है। इतना ही नहीं आंवला को हेयर टॉनिक भी कहा जाता है, क्योंकि बालों की देखभाल के लिए यह संपूर्ण समाधान हो सकता है।

भृंगराज

अगर यह कहा जाए कि भृंगराज कई औषधीय गुणों का खजाना है, तो गलत नहीं होगा। इसके प्रयोग से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। आइए, भृंगराज के कुछ खास फायदों के बारे में विस्तार से बात करते हैं। यह हेयर ग्रोथ बढ़ाएं, डैंड्रफ से लड़े, स्कैल्प की हेल्थ को बनाए रखता है, बालों का गिरना करे कम, समय से पहले बालों का सफेद होना कम करता है।

यह भी पढ़े :- क्या परेशानियों के कारण आपका साथी हो गया है चिड़चिड़ा? तो आजमाइए ये खास टिप्स

शिकाकाई

शिकाकाई भारत की प्राचीन वनस्पति है, जो हजारों साल से बालों की देखभाल के लिए इस्तेमाल की जा रही है। प्राचीन वैदिक और आयुर्वेद ग्रंथों में ‘महर्षि चरक और ‘महर्षि सुश्रुत ने इसके फायदे और उपयोग बताए हैं। यह स्कैल्प को आराम पहुंचाता है, डैंड्रफ से लड़ता है, जड़ों से पोषण देता है, बालों को साफ करता है, बालों को चमकदार बनाये।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -