- विज्ञापन -

Latest Posts

Relationship Tips: पार्टनर के साथ अच्छी बॉन्डिंग चाहते हैं तो बनना पड़ेगा गुड लिस्नर, ऐसे बने गुड लिस्नर

Relationship Tips: स्टडी बताती है कि इंसान के पास अटेंशन स्पैन केवल 8 सेकंड का ही होता है लेकिन जब आप अपने जीवन के सबसे इंपॉर्टेंट इंसान से बात कर रहे होते हैं, खासकर अपने जीवनसाथी से तो आप अपने सुनने की क्षमता को सुधारने के लिए कुछ प्रयास कर सकते हैं। अगर पार्टनर से अच्छा तालमेल, अच्छा रिलेशन मेंटेन करके रखना चाहते हैं तो आपको एक अच्छे लिस्टनर बनने की बहुत जरूरत है। क्योंकि जब हम अपने पार्टनर से किसी इंपॉर्टेंट टॉपिक पर बात करते हैं तो हमारे इमोशन उनके लिए परवाह और कुछ गलत होने की शंका एक साथ हमें मानसिक रूप से झकझोर थी रहती है। अगर आप इन बातों पर काबू पाएं और संयम के साथ पार्टनर की हर बात को पहले अच्छी तरह से सुन ले तो कई समस्याओं का हल बेहतर तरीके से निकल सकता है। तो आइए जानते हैं कि रिलेशनशिप में एक अच्छा श्रोता बनने के लिए क्या किया जा सकता है।

Also Read: Relationship Tips: रिश्ता कितना भी हो पुराना, ये 4 चीजें अपने पार्टनर को बोलना कभी ना भूलें

ये हैं गुड लिस्नर बनने के टिप्स

डिस्ट्रक्शन से खुद को दूर रखें: अगर आपके आसपास टीवी, रेडियो या कोई डिस्ट्रैक्ट करने वाली चीज हो तो उसे तुरंत हटा दें। मोबाइल पर तो बिल्कुल भी ध्यान ना दें। इससे आप बेहतर तरीके से अपने पार्टनर को पूरा अटेंशन दे पाएंगे।

बॉडी लैंग्वेज जरूरी: अगर आपके साथ आपका पार्टनर कुछ बातें शेयर करना चाह रहा है तो आप दूसरा काम बंद कर तुरंत उसकी तरफ घूम जाए। बेहतर होगा कि आप आई कांटेक्ट बनाएं अपने पार्टनर को मोटिवेट करें ,कि वह आपको हर बात बिना झिझके के विस्तार से बताएं।

बीच में न टोकें: अगर आपका पार्टनर कोई बात बता रहा है तो आप बीच में किसी कंक्लूजन पर न जाएं। पूरी बात सुन ले उसके बाद ही अपनी बातें कहें।

डायरेक्ट सवाल पूछे: फीडबैक देने से पहले बेहतर होगा कि आपके मन में चल रहे सवालों को डायरेक्ट पूछे और जानकारी लें। ऐसा करने से आप बेहतर तरीके से बातों को समझ सकेंगे।

ये भी पढ़ें: SAFF Womens Championship: लड़कियों ने शॉर्ट्स क्यों पहने हुए हैं, लेगिंग क्यों नहीं, आपत्ति जताने के बाद पाकिस्तानी पत्रकार की जमकर खिंचाई

आक्रामक जवाब देने से बचें: अगर आपका पार्टनर कुछ ऐसा बता रहा है जो आपको परेशान कर रहा है तो बेहतर होगा कि आप शांत रहें और बिना आक्रमक हुए सारी बातें सुने और सवाल पूछते जाएं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल