Homeलाइफ़स्टाइलSmoking Effect On Skin: सावधान ! फेफड़े और गले के साथ साथ...

Smoking Effect On Skin: सावधान ! फेफड़े और गले के साथ साथ चेहरे पर भी स्मोकिंग के होते हैं गंभीर साइड इफेकट्स, ये हैं लक्षण


Smoking Effect On Skin: स्मोकिंग हमारे सेहत के लिए कितनी हानिकारक है ये हम सबको पता है। गला, रिस्पाइरेशन और लंग्स के अलावा इसके स्किन पर भी खतरनाक असर पड़ते हैं। इतना ही नहीं जिस तरह से सिगरेट का अधिक सेवन होंठों को काला कर देता है ठीक उसी तरह अधिक सेवन स्किन की रंगत को भी आप से छीन सकता है। सिगरेट में ऐसे कई केमिकल्स होते हैं जो समय से पहले स्किन पर झुर्रियां और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को बढ़ावा देते हैं। हालांकि इन दिनों सिगरेट का सेवन युवाओं में एक फैशन बन चुका है, लेकिन युवाओं को वक्त रहते ये समझना होगा कि इसके कई गंभीर इफेक्ट्स हैं।आईए जानते हैं स्मोकिंग किस तरह से स्किन के लिए खतरनाक है और इससे कौन सी स्किन की बीमारी का खतरा बना रहता है।

ये हैं स्मोकिंग के साइड इफेक्ट

चेहरे पर झुर्रिंयां- स्टडी के मुताबिक सिगरेट में मौजूद केमिकल्स स्किन के कोलेजन और इलास्टिन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे समय से पहले स्किन रफ और झुर्रियोंदार हो सकती है। इससे व्यक्ति समय से पहले बूढ़ा दिखाई देने लगता है। ये झुर्रियां आंखों होंठ और माथे पर उभरती हैं। जो लोग अधिक स्मोकिंग करते हैं उनकी स्किन की इलास्टिसिटी कम हो जाती है। शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाती है, जिससे चेहरा कठोर हो जाता है ।

Also Read: Benefits of Ashwagandha : अश्वगंधा कई बीमारियों से आप को सुरक्षित रख सकता है, इस तरह से करें इस्तेमाल


जख्म ठीक होने में दिक्कत- स्मोकिंग वैस्कुलर कॉन्ट्रैक्शन का कारण बन सकता है जो ब्लड सर्कुलेशन को कम करता है। ब्लड सर्कुलेशन कम होने से किसी भी चोट या जख्म को भरने में परेशानी आती है। जो लोग सिगरेट पीते हैं उनके मामूली कट और खरोंच को भी ठीक होने में अधिक समय लगता है। इससे शरीर में मामूली चोट के निशान भी बढ़ सकते हैं। स्मोकिंग किसी प्रकार की सर्जरी या ऑपरेशन में भी बाधा डाल सकती है।

सोरायसिस की समस्या- सोरायसिस में स्किन पर खुजली और पपड़ीदार पैच बनने लगते हैं। इसमें स्किन लाल या बैंगनी रंग की दिखाई देने लगती है। ऐसे में स्मोकिंग सोरायसिस को बढ़ावा दे सकती है। स्टडी में पाया गया है कि स्मोकिंग के कारण सोरायसिस का खतरा बढ़ जाता है।

एक्ने इनवर्सा- हाइड्रानिटिस सुपुरटिवा जिसे आम भाषा में एक्ने इनवर्सा के रूप में जाना जाता है। इस बीमारी में स्किन पर सूजन आने लगती है। खासकर उन जगहों पर जो आपस में टकराती है जैस बगल, कमर और ब्रेस्ट के नीचे का हिस्सा। स्मोकिंग से एक्ने की समस्या बढ़ जाती है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम


मुंहासे – आजकल पुरुषों के साथ साथ महिलाओं में सिगरेट पीने का चलन बढ़ चुका है। इसके वजह से ज्यादातर महिलाएं त्वचा संबंधित समस्या से पीड़ित हो रही हैं। ज्यादा सिगरेट पीने से कई महिलाओं के चेहरे पर मुंहासे भी आने लगते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -