South Hill Station: दक्षिण भारत में घूमने का बना रहे हैं प्लान,तो ये हैं सबसे बेस्ट हिल स्टेशन, फिका पड़ जाएगा शिमला- मनाली

South Hill Station: भारत का दक्षिणी हिस्सा पर्यटकों को शिमला और मनाली से भी ज्यादा पसंद आता है क्यों कि यहां पर मौजूद कई सारे खूबसूरत पर्यटन और धार्मिक स्थल मौजूद है जो लोगों को दूर दूर से अपनी ओर खींच लाती है। ऐसे ही कुछ हिल स्टेशन के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जहां जाने के बाद आपको आने का मन तो बिलकुल भी नहीं करेगा।

एलेप्पी, केरल
केरल में तो घूमने के लिए कई जगह है जो काफी खूबसूरत भी है लेकिन अल्लेप्पी जैसा खूबसूरत कुछ भी नहीं।दक्षिण भारत के बैकवाटर की असली सुंदरता को देखने के लिए, अल्लेप्पी के बैकवाटर के आकर्षण को कोई भी नहीं हरा सकता है। एक आदर्श हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में भी लोकप्रिय है। बैकवाटर और समुंद्री तटों की वजह से अलेप्पी को पूर्व का वेनिस भी कहा जाता है। यह शहर कोच्चि से 53 और त्रिवेंद्रम के 155 किमी दूरी पर स्थित है। घूमने और केरल के स्थानीय लोगों की जीवन शैली से अवगत होना है तो ये जगह आपके लिए परफेक्ट है। अलेप्पी के सबसे प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है कुट्टानाडा। इस जगह को केरल का बैकवाटर पैराडाइज कहा जाता है जहां आप अपने परिवार, पार्टनर के साथ वक्त बिता सकते हैं।

अरकू घाटी, आंध्र प्रदेश
अरकू वैली भारत के आंध्र प्रदेश राज्य के विशाखापत्तनम जिले में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेश है। ये वैली मंदिरों, प्राचीन समुद्र तटों और सुंदर हिल स्टेशनों से घिरा है। आंध्र प्रदेश के अरकू घाटी को अक्सर आंध्र की ऊटी भी कहा जाता है। यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या बहुत अधिक होती है, खासकर विदेशों से पर्यटकों का यहां पर खूब जमावड़ा लगता है । अरकू में देखने वाली जगह में अनंतगिरी हिल्स यहां का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। अनंत गिरी हिल्स अपने कॉफी बागानों के लिए सबसे लोकप्रिय है। अरकू घाटी में घूमले वाली जगह में विशाखापत्तनम का ट्राइबल म्यूजियम अरकू घाटी के केंद्र में स्थित हैं। अरकू वैली में आपको वो सारी जगह मिलेगी जहां आप घूमने की चाह रखते हैं।

ये भी पढ़ें: Bhojpuri Hot Video: नाइट ड्रेस में हॉट आम्रपाली दुबे को देख बहके निरहुआ, बाहों में जकड़ टूट के किया प्यार

गोकर्ण, कर्नाटक
गोकर्ण को प्राचीन समुद्र तटों के लिए जाना जाता है, और यह कई पुराने और नए मंदिरों का भी घर है। अकेले यात्रियों के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है, यह समुद्र तट शहर आपको खुद को परखने के लिए कई साहसिक खेल और गतिविधियों की पेशकश करेगा। गोकर्ण कर्नाटक का एक छोटा सा शहर है जो करावर तट पर स्थित है। खूबसूरत समुद्री तट, प्राचीन धार्मिक स्थल और लुभावने परिदर्शयों के लिए गोकर्ण पूरे दक्षिण भारत में प्रमुख पर्यटन स्थल माना जाता है। अगर आप भी वीकेंड छुट्टी का पूरा मजा लेना चाहते हैं, तो आपको भी एक बार गोकर्ण की इन खूबसूरत जगहों पर ज़रूर घूमने जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Eiffel Tower के सामने पोज देती दिखीं अनुष्का सेन, क्यूटनेस देख फैंस हुए फिदा


कोडाइकनाल, तमिल नाडु

कोडाइकनाल तामिलनाडु राज्य के डिंडीगुल जिले में स्थित एक हिल स्टेशन है। ये तामिलनाडु में मौजूद प्रकृति के सबसे अद्भुत स्थानों मे से एक है जहां वनस्पतियों का खजाना है। यही वनसपति इसे दक्षिण भारत के सबसे खूबसूरत आकर्षणों में से एक बनाता है। यह वह जगह है जहाँ आपको प्रकृति के शुद्ध रूप देखने को मिलता है। कोडाइकनाल को हिल स्टेशनों की राजकुमारी के रूप में जाना जाता है। प्रकृति की गोद में बसा ये शहर आपको खूब पसंद आएगा।

रामेश्वरम, तमिल नाडु
जब भी आपको दक्षिण भारत घूमने का मौका मिले आप रामेश्वरम घूमना ना भूलें। रामेश्वरम आपको कई तरह से आश्चर्यचकित करेगा, क्योंकि यह उन सामान्य पर्यटन स्थलों में से एक नहीं है जहां घूमने के लिए निश्चित पर्यटक आकर्षण हैं। एक ऐसा शहर जो आकर्षण का दावा करता है, इस जगह को पूरी तरह से देखना निश्चित रूप से एक सुंदर अनुभव है। ऐतिहासिक मंदिरों की उपस्थिति, प्राकृतिक सुंदरता और लुभावनी सुंदर समुद्र तट इस जगह के कुछ मुख्य आकर्षण हैं जिन्हें आप अनदेखा नहीं कर पाएंगे।

इसे भी पढ़े– Janhvi Kapoor Hot Photos: जाह्नवी कपूर ने ब्लैक साड़ी में दिखाया हॉटनेस का जलवा, तस्वीरों में दिए एक से बढ़कर एक पोज


वर्कला, केरल
यह जगह इतनी खूबसूरत है कि इसे छोड़ने का आपका मन नहीं करेगा। एलेप्पी से बहुत दूर स्थित, वर्कला यात्रियों को अपने कैफे, तिब्बती दुकानों, प्राचीन समुद्र तटों और बहुत कुछ के साथ लुभाती है। एक चट्टान के ऊपर आराम से बैठकर जो अरब सागर के ऊपर दिखता है, यह देखने लायक है। इसकी तलछटी चट्टानें दुनिया भर के भूवैज्ञानिकों को आकर्षित करती हैं, और यहाँ के कुछ सर्फिंग स्कूल भी रोमांच चाहने वालों की प्यास बुझाते हैं।


देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Zeen is a next generation WordPress theme. It’s powerful, beautifully designed and comes with everything you need to engage your visitors and increase conversions.