Sunscreen: रोजाना करें सनस्क्रीन का इस्तेमाल, इन बातों का रखें ख़ास ख्याल

Date:

Sunscreen: सनस्क्रीन हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है। सनस्‍क्रीन आपकी स्‍क‍िन को सूरज की यूवी रेज़ से सुरक्षा देती है। आम शब्दो में कहें तो यह आपकी त्वचा के ऊपर एक सुरक्षा परत चढ़ा देती है। यदि आपको अपनी त्वचा का ख्याल रखना है तो घर से निकलने के पहले चेहरे पर अच्छी क्वालिटी की सनस्क्रीन क्रीम लगाएं, जो सूर्य की किरणों से बचा सके।

अगर आप डेली बेसिस पर सनस्क्रीन नहीं लगाती तो सूरज की खतरनाक किरणे आपकी स्किन को डैमेज कर देती है। सनस्क्रीन आपको कई गम्भीर बीमारियों से भी बचाता है। सनस्क्रीन हमारी त्वचा पर एक परत की तरह काम करती है, जो तेज धूप में सूरज की ‘यूवी किरणों’ से हमारी त्वचा को होने वाले सीधे नुकसान से बचाती है।

Also Read: Apple Cider Vinegar: एप्पल साइडर विनेगर पीने से फायदे के साथ हो सकती हैं कई हेल्थ प्रॉब्लम्स, जानिए क्या है सही तरीका

सनस्क्रीन एप्लाई करने का सही तरीका क्या है?

  • मॉश्चराइजर और सनस्क्रीन लगाने के बीच भी 15 से 20 मिनट का गैप रखें जिससे एक प्रोडक्ट स्किन में मिक्स होने के बाद हम दूसरे को एप्लाई करें।
  • घर से बाहर जाने से आधा घंटा पहले सनस्क्रीन लगाएं।
  • बहुत से लोग चेहरे के अलावा उसके आसपास के हिस्से में सनस्क्रीन नहीं लगाते पर आपको चेहरे के साथ-साथ गले पर, गर्दन पर, कान, हेयरलाइन पर भी सनस्क्रीन लगानी चाहिए।
  • इसके अलावा आपको सनस्क्रीन को हाथ, पैर और बाकी बॉडी जैसे बैक या पेट पर भी लगाना चाहिए।
  • जरूरी नहीं है कि आप ज्यादा एसपीएफ वाली सनस्क्रीन चुनें जैसे एसपीएफ 70 या 50। कम एसपीएफ वाली सनस्क्रीन भी असरदार होती है जैसे एसपीएफ-30 आपको रोजाना सनस्क्रीन लगानी चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related