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Superfoods: ये सुपरफूड अपनी डाइट में शामिल कर बढ़ा सकते हैं अपनी उम्र, DNA को दुरूस्त करने में करेंगे मदद

खाने का मतलब सिर्फ पेट भरना या भूख मिटाना नहीं होता है। खाना भूख के साथ-साथ शरीर को पोषक तत्व देने का बेहतरीन सोर्स है। अच्छा और पौष्टिक खाना क्षतिग्रस्त डीएनए की मरम्मत करता है।

खाने का मतलब सिर्फ पेट भरना या भूख मिटाना नहीं होता है। खाना भूख के साथ-साथ शरीर को पोषक तत्व देने का बेहतरीन सोर्स है। अच्छा और पौष्टिक खाना क्षतिग्रस्त डीएनए की मरम्मत करता है। अंगों की कार्यक्षमता को बढ़ाता है, आपके मूड को ठीक करता है और तनाव को कम करता है। हम जो खाना खाते हैं, वह आंतरिक अंगों की मरम्मत और डीएनए स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए हम आप आपको ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे जो आपका पेट भरने के साथ-साथ आपके शरीर को पुनर्जीवित करने में मदद करेंगे।

अनार
लाल सुर्ख अनार दिखने में जितना खूबसूरत होता है जितने ही पोषक तत्वों से लबरेज होता है। अनार विटामिन सी, आयरन, ओमेगा -3 फैटी एसिड, फोलेट, पोटेशियम और विटामिन के से भरपूर होता है। अनार के एंटीऑक्सीडेंट गुण हृदय रोग, कैंसर, गठिया और अन्य सूजन की स्थिति सहित गंभीर बीमारी के जोखिम को कम कर सकते हैं। इसके अलावा, फल के एंटी-एजिंग गुण त्वचा की स्थिति में सुधार करने और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

नारियल का तेल

नारियल का तेल लगाने के साथ-साथ खाने में भी इस्तेमाल होता है। नारियल का तेल बाकी तेलों की तुलना में काफी हेल्दी होता है।  नारियल के तेल के रोगाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा की स्थिति, मौखिक स्वास्थ्य में सुधार, शरीर को पुरानी बीमारी से बचाने और किलो वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। नारियल का तेल ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ एनर्जी से भरपूर रखने में मदद कर सकता है।

हल्दी

हल्दी के फायदे तो सभी जानते हैं। हल्दी को एक पारंपरिक दवा के रूप में भी प्रयोग किया जाता है और ये हर घर में आसानी से मिल जाएगी। हल्दी में करक्यूमिन नामक एक सक्रिय यौगिक होता है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह त्वचा, हृदय, जोड़ों और अन्य अंगों से संबंधित रोगों के उपचार में कारगर है। हल्दी को डाइट में शामिल करने से कैंसर, अल्जाइमर और कैंसर, डिप्रेशन और आर्थराइटिस से भी बचा जा सकता है।

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मशरूम
मशरूम एक बेहतरीन सब्जी है जिसे आप लंबे और स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। सब्जी कैलोरी में कम, फाइबर प्रोटीन, विटामिन डी, आयरन, सेलेनियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। मशरूम को आहार में शामिल करने से अल्जाइमर, हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। 

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